#MyFirstBlood- मानों उस दिन PAPA ही मां बन गए थे

1365
papa
Priyanka Om

#MyFirstBlood की 20वीं कड़ी में आज पढ़िए लेखिका प्रियंका ओम के अनुभव. प्रियंका इन दिनों तंजानिया में रहती हैं. अपने पहले पीरियड से जुड़े निषेध और पाबंदियों की जब बात आती है तो प्रियंका खुद को वैसी खुशकिस्मत लड़कियों में गिनती हैं जिन्हें ऐसे किसी भी बात को नहीं सहना पड़ा जिससे लगे कि वे इन दिनों अछूत हो गई.

इसके उलट उन्होंने देखा कि आम घरों में जहां ऐसे बातों को पुरुषों से छिपा कर रखने की बात कही जाती हैं वहीं उनके पहला पीरियड होने पर सबसे पहले ये बात Papa को ही पता चली. उन्हें याद है Papa कैसे उस दिन मां बन गए थे?




प्रियंका ओम:

हम कई बहनें थी, मैं बहुत छोटी थी तो मेरी मां हमें छोड़ कर चली गईं. मेरी बड़ी बहनों का पीरियड हो रहा था लेकिन मैं इन बातों से अंजान थी. आमतौर पर मेरी बहनों के पीरियड वक्त पर शुरु हो गए थे, लेकिन मेरा नंबर अभी तक नहीं आया था.




यही बात उससे घर में मेरी दादी और बड़ी मां की चिंता का कारण बन गई. मां नहीं थी लेकिन दादी और बड़ी मां ने मुझे वैसा ही प्यार दिया. इसलिए उनकी चिंता अक्सर झलक जाती. खैर मुझे इन बातों के बारे में कुछ भी नहीं पता था.




उन दिनों हम जमशेदपुर में रहते थे और रांची के प्रसिद्ध देउरी मंदिर जा रहे थे.पापा भी साथ में थे. जब हम सब मंदिर के पास गाड़ी से उतरे तो मुझे पता ही नहीं था कि मेरे साथ क्या हुआ था? मेरे कपड़ों पर ब्लड लग गया था. मुझे पता ही नहीं चला कि मेरा पीरियड कब शुरु हो गया था?

बड़ी बहनों ने कहा अब तो तुम मंदिर नहीं जा सकती हो. पापा सारी बात समझ गए. उन्होंने कहा क्यों नहीं जा सकती मंदिर? जब वो देवी मां के दर्शन के लिए आई है तो मंदिर भी जाएंगी. पापा ने कहा पीरियड होना पाप नहीं है यह ईश्वर का आशीर्वाद है.

मां के जाने के बाद Papa वैसे भी हमारा बहुत ध्यान रखते थे और उन्होंने मां और बाप दोनों बनकर हमारी परवरिश की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उस दिन बाल मन को पहली बार महसूस हुआ कि मानों पापा ही मां बन कर सामने आ गए थे.

पापा ने सबका रुमाल इकट्ठा किया, बहनों की मदद से मेरे कपड़े ठीक किए और मुझे मंदिर लेकर गए. बाद में बड़ी मां ने कहा कि जिससे मां बनने का सुख हासिल होता है वह अछूत कैसे हो सकता है? मैं भाग्यशाली हूं कि मैं ऐसे घर में पली-बढ़ी जहां पीरियड को छुपाने वाली या अछूत मानने जैसी कोई बात नहीं है. इसे ईश्वर का आशीर्वाद माना जाता है.

Read this also:

#MyFirstBlood- शरीर से BLOOD बहता देख लगा कि बस अब तो किसी भी वक्त मरने वाली हूं

#MyFirstBlood-लगातार ब्लीडिंग से सहम गई थी, लगा शायद कोई SERIOUS ILLNESS हो गई है

PERIOD हो जाए तो क्यों पापा को पानी भी नहीं पिला सकती

सिल्क की साड़ी में लगे STAINS को मिटाने के लिए करें ये 3 उपाय

पति-पत्नी के FIGHT को सुलझाने के आसान नुस्खे

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें