#MyFirstBlood-मां ने कहा जवान हो रही हो, अब GIRLS की तरह खेलना बंद करो

1395
Girls
सरिता , भटपुरवा गांव
#MyFirstBlood की 24वीं कड़ी में आज पढ़िए उत्तर प्रदेश के एक गांव की सरिता के अनुभव. उन्हें जब पहला पीरियड हुआ तो बहुत Horrible था. मां ने कहा अब जवान हो रही हो Girls की तरह खेलना-कूदना बंद करो.
सरिता:
मैं भटपुरवा गांव (आराजी लाइन ब्लॉक, जिला–बनारस) की रहने वाली हूं. मैं सामाजिक कार्य के क्षेत्र जुड़ी हुई और वर्तमान समय में लोक समिति से जुड़कर ग्रामीण इलाकों में महिलाओं के उत्थान के लिए काम कर रही हूं.
अन्य महिलाओं की ही तरह मेरे पहले पीरियड का अनुभव भी Horrible था, क्योंकि इसके बारे में मुझे पहले कुछ भी नहीं मालूम था. उस समय मैं तेरह-चौदह साल की रही होंगीं जब मेरा पहला पीरियड था, पहले तो मैं बेहद डर गयी, मुझे लगा कि मुझे कोई बीमारी हो गयी है.

MUST READ: #MyFirstBlood- मेरे कपड़ों पर लगे STAIN पर पहली नज़र लड़कों की पड़ी थी, 13 दिन कमरों में बंद रखा

मैंने डरते-डरते अपनी मां को बताया तो उन्होंने मुझे कपड़ा लेने को कहा और बोला कि अब तुम सयान (Grown-Up) हो गयी हो, अब बच्चियों की तरह ज्यादा उछलने-कूदने की ज़रूरत नहीं है.
ये सब मेरी समझ के बाहर था कि आखिर मुझे ऐसा क्या हो गया जो एक पल मैं इतनी बड़ी हो गयी मेरा खेलना-कूदना बंद करवा दिया जा रहा है. मैं चुपचाप मां की बात सुनती रही.
उन्होंने मुझे और भी कई पाबंदियों के बारे में बताया जिनका पालन मुझे हर दौरान पीरियड आने पर करना था. उन्होंने कहा कि, पीरियड में किचन में नहीं जाना है, पूजा की किसी भी चीज़ पर हाथ नहीं लगाना है और अचार-पापड़ छूने में भी रोक लगा दी गयी.

MUST READ: #MyFirstBlood-पीरियड कोई TABOO नहीं है मगर लोगों की नज़र में इससे ज्यादा कुछ नहीं?

आज मैं बेहद खुश हूं कि #MyFirstBlood अभियान के ज़रिए मैं अपने इस अनुभव को आप सबसे साझा कर पा रही हूं, वरना हमारे यहां इस विषय कहां कोई बात होती है क्या?
एक बात और कहूंगी इस अभियान के लिए ये बेहद ही अच्छी और नयी पहल है कि हम गांव की महिलाएं भी इस अभियान से जुड़ पा रही है, क्योंकि वाकई इस मुद्दे पर किसी भी तरीके की जागरूकता के लिए ये ज़रूरी है कि हम महिलाएं खुद इस विषय पर अपनी चुप्पी तोड़ें.
Read this also:

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें