#My first blood-मैं घर के सभी बिस्तर पर जा कर बैठ जाती CLOTHES-CURTAIN छू लेती और कहतीं लो धो लो सब..

1810
Clothes Curtain
Kavita vermA

#My first blood कैंपेन की 10वीं कड़ी में आज पढ़िए इंदौर की कविता वर्मा के अनुभव. उन्होंने अपनी मां को देखा था कि वे पीरियड के दौरान कपड़े नहीं छूती थीं, खाना नहीं बनाती थीं लेकिन छोटी कविता इस कुप्रथा को खत्म करने के लिए Clothes-Curtain सब छू कर मां को दिखाने लगीं और कहतीं अब धो लो सब- 
कविता वर्मा:

#My first blood कैम्पेन के बारे में जब जाना तो अपने अनुभव शेयर करने से खुद को रोक ना पाई. बचपन से देखती थी कि मम्मी कुछ दिन खाना नहीं बनाती थीं उस समय दादी या पापा खाना बनाते थे. शुक्र था पापा को खाना बनाना आता था. जब मैं 10-11 साल की हुई तो मैं खाना बनाने में पापा की मदद करने लगी थी.




इन दिनों मम्मी कपडे नहीं छूती थीं कमरे में लगे Curtain हटाने को मुझसे कहतीं. कभी कोई आ जाए तो कुर्सी पर रखी कुशन हटाने को कहतीं. यह सबको नज़र आता तो मुझे बेहद शर्मिंदगी होती. मेहमान आते तो मुझे ही चाय नाश्ता बनाना पड़ता.
MUST READ:  #MyFirstBlood-अलग CARPET पर बैठने को कहा और खाने-पीने के बर्तन अलग कर दिए गए.

फिर मेरे पीरियड्स शुरू हुए तो मैंने सोच लिया कि मैं यह सब नाटक नहीं करूंगी. मैं घर के सभी बिस्तर पर जा कर बैठ जाती Clothes-Curtain छू लेती और कहती धो लो सब. अब मैंने मां के लिए भी परदे कुशन हटाना बंद कर दिया. कहती बैठ जाओ नहीं तो वहां से हट जाती मजबूरन मम्मी को सब छूना पड़ता.




हालांकि झिझक काफी समय तक रही फिर धीरे धीरे दादी ने भी सब स्वीकार कर लिया. सबसे बड़ी समस्या होती पीरियड्स में इस्तेमाल होने वाले कपड़ों को सुखाने की. वो कपड़े किसी को नजर न आयें किसी कोने में सुखाने पर उनमें ठीक से धूप तो क्या हवा तक नहीं लगती थी. नमी रह जाने से खुजली इंफेक्शन का डर लेकिन उस समय इतना सब कौन सोचता समझता था?




Related to this: #MyFirstBlood उस दिन नहीं पता था कि ये कम से कम 4 DAYS तक चलता है

जब थोड़ी बड़ी हुई साइंस पढने लगी तब इन बातों पर ध्यान देना शुरू किया. कपड़ों को साबुन पानी से अच्छी तरह धोकर धूप में रस्सी पर सूखाती. उन्हें अच्छी कड़ी धूप में सूखने के लिए छोड़ देती जिससे वह कीटाणु रहित हो जाये. इस्तेमाल के बाद उन्हें मोटी पॉलिथीन में पैक करके रखना अच्छा तरीका जान गई थी.

पीरियड्स का टैबू इन्हीं छोटी छोटी बातों से दूर हो सकता है कि कम से कम साफ सफाई का तो पूरा ध्यान रखा जाए.
रोज नहाना धूप में बैठना कमर पेडू के दर्द में धूप से सिंकाई करना साफ बिस्तर पर सोना आदी लाभदायक होता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें