सेल्फी खींच कर नोवा ने STREET HARASSERS को कैसे सिखाया सबक?

463
Street Harasser

नीदरलैंड के एम्सटरडम की नोवा जैन्समा इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. सोशल मीडिया पर कई दोस्त उनका हौसला बढ़ा रहे हैं. इससे 20 साल की नोवा का आत्मविश्वास बढ़ा है. नोवा छेड़छाड़, कमेंट और पीछा करने वालों की वजह से बेहद परेशान थी. किसी अनहोनी के डर से वे इसका विरोध नहीं कर पा रही थीं. ऐसे में उन्होंने इससे निपटने का एक अनोखा तरीका निकाला. विरोध के बजाए उन्होंने  Street-Harassers के साथ बातचीत कर सेल्फी लेनी शुरु की और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. साथ में वो कमेंट्स भी डाल दिए जो मनचलों ने किए थे.

MUST READ: SEXUAL VIOLENCE करने वालों के नाम अब कैसे जानेगी पूरी दुनिया ?

 

इनमें 20 साल के लड़कों से लेकर 50 साल तक के पुरुष तक शामिल हैं. नोवा ने बीबीसी की न्यूजबीट को बताया कि कई मनचलों ने माफी भी मांगी और दोबारा ऐसा न करने का वादा किया है. उन्होंने सोशल मीडिया से सेल्फी हटाने की भी गुजारिश की है. 




नोवा बताती हैं कि’ कुछ मनचले सीटी बजाते थे, फब्तियां कसते थे और यहां तक कि शरीर को लेकर कमेंट भी करते थे. कुछ ने तो मेरा पीछा कर रास्ता भी रोका. मैं इतना डर गई थी कि कुछ समझ नहीं पा रही थी कि क्या करुं’? अगर विरोध या पुलिस से शिकायत करती, तो अनहोनी का डर था. फिर सोचा कि चुप रहने से काम नहीं चलेगा. अगर उन्हें ऐसे ही छोड़ दिया तो उनकी हिम्मत और बढ़ती जाएगी. ऐसे में मुझे उनसे बातचीत करने और सेल्फी लेने का आइडिया आया.




MUST READ: चुप रहना मतलब, उन्हें बढ़ावा देना क्यों है?

 

ये तरीका काम कर गया. वे खुशी-खुशी सेल्फी खिंचवाने लगे, लेकिन उन्हें ये पता नहीं था मैं क्या करने वाली हूं. उन्होंने ये पूछा भी नहीं मैं सेल्फी का क्या करने वाली हूं. बाद में मैंने सेल्फी को सोशल साइट्स पर डालना शुरु कर दिया. साथ में यह भी लिखा कि इस व्यक्ति ने क्या कमेंट किया था. वे मेरी प्राइवेसी में दखल दे रहे थे, इसलिए मैं भी उन्हें आईना दिखा रही हूं. 




उनमें से कई ने तो माफी मांगते हुए दोबारा कभी ऐसा नहीं करने का वादा किया है. उन्होंने अपनी फोटो हटाने की गुजारिश की. मैं भी उनकी जिंदगी बर्बाद नहीं करना चाहती थी, इसलिए फोटो हटा दी. इन्हें तो सबक मिल चुका है लेकिन काम खत्म नहीं हुआ है. इसलिए अब मैं इस प्रोजेक्ट को महिलाओं में जागरुकता फैलाने के लिए इस्तेमाल कर रही हूं. 

(साभार-दैनिक भास्कर)

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments