13 साल की उम्र में हुई शादी से निकल कर सेल्वी कैसे बन गईं SOUTH INDIA की पहली महिला CAB DRIVER

1960
Cab Driver
Selvi , South India की पहली महिला Cab Driver

सेल्वी जब शादी का मतलब भी नहीं समझतीं थी तो उनकी शादी करा दी गई. पति से रोज-रोज पिटना और गालियां सुनना यही उनकी नियती थी. पहले उनकी पहचान एक चारदीवारी में सिमट कर रह गई थी लेकिन अब सेल्वी का नाम पूरे सम्मान के साथ लिया जा रहा है. South India की पहली महिला Cab Driver होने की उपलब्धि अब उनके नाम है.




सेल्वी के ऊपर कैनेडियन फिल्ममेकर Elisa Paloschi ने ‘Driving With Selvi’ डॉक्यूमेंट्री बनाई है. फिल्म को अब तक कई अवार्ड मिल चुके हैं और हाल में इसकी स्क्रिनिंग दिल्ली और मुंबई में की गई. डॉक्यूमेंटी में  सेल्वी के संघर्ष और सफलता की कहानी दिखाई गई है.




एलिसा 2004 में  भारत घूमने के मकसद से आई थीं. लेकिन एक बार यहां आने के बाद उन्हें यहां के लोगों से जुड़ाव महसूस हुआ. वे कर्नाटक के मैसूर में Odanadi के साथ जुड़ गई जहां Human Trafficking के हुए पीडि़तों की मदद की जाती है.




वे यहीं सेल्वी से मिलीं और उन्होंने जब सेल्वी की कहानी सुनी तो उन पर डॉक्यूमेट्री बनाने से खुद को रोक नहीं पाईं. सेल्वी छोटी उम्र में ही हुई शादी के खराब अनुभव और दौर से गुजर रही थी. यातना भरी जिंदगी से निजात पाने के लिए वे पति के घर से भाग आईं और Odanadi के साथ जुड़ गई.

वे कहती हैं कि उनकी मां भी नहीं जानती थी कि वे क्या चाहती है? मेरे भाई ने जब मेरी मदद की कोशिश की तो भाभी ने उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए धमकाया. लेकिन सेल्वी ने अपने पैरों पर खड़े होने की ठान ली थी. उसने 2004 में ड्राइविंग सीखने की शुरुआत की और अब ओमनी वैन चलाती हैं.

डॉक्यूमेंट्री में सेल्वी को वैन चलाते दिखाया जा रहा है. वे चाहती हैं कि अपनी फिल्म के बारे में वे गां-गांव में जाकर प्रचारित करें जिससे दूसरी औरतों को भी आत्मनिर्भर होने की प्रेरणा मिले. सेल्वी को पुरुष ़ड्राइवर बहुत सम्मान से देखते हैं और उनकी मदद करते हैं.

Read this also:

MANJUBEN-हाईवे पर सड़कों से बातें करता है गुज़रता है उनका ट्रक

प्रदर्शन पर रोक के बाद भी कैसे दिव्या भारती की ‘KAKKOOS’ हो गई यूट्यूब पर हिट?

कौन सी कंपनी भारत में भी पूरी तरह खत्म कर देगी GENDER PAY GAP?

WOMEN ENTREPRENEURS को आगे बढ़ाने में क्यों पीछे है हमारे शहर?

सोशल मीडिया पर चले वो 4 CAMPAIGN जिसे महिलाओं ने बनाया 2017 में जबरदस्त HIT

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments