महाकाल मंदिर में मेरी DISABILITY का मजाक बना, एवरेस्ट चढ़ने से भी मुश्किल था महाकाल का दर्शन-अरुणिमा सिन्हा

1373
Disability
अरुणिमा सिन्हा

एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाली विश्व की पहली दिव्यांग अरुणिमा सिन्हा मध्यप्रदेश के उज्जैन में महाकाल के दर्शन को पहुंची तो कथित तौर पर उनकी Disability का मजाक  बनाया गया. अरुणिमा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को Tweet कर यह शिकायत की.




महाकाल के दर्शन करने पहुंची अरुणिमा ने कहा कि उन्हें एवरेस्ट पर चढ़ने में इतनी दिक्कत नहीं आई जितना महाकाल मंदिर के दर्शन करने में आई. उन्होंने मंदिर प्रशासन पर अपनी  Disability का मजाक बनाने का आरोप लगाया.




MUST READ: FACEBOOK ने लिखी फैशन डिजाइनर कीर्ति सिंह की सफलता की कहानी

अरुणिमा रविवार को सुबह 3.30 से 4.30  के बीच अपनी दो सहयोगियों के साथ महाकाल मंदिर की भस्म आरती में शामिल होने पहुंची थी. उनके मुताबिक यहां मंदिर समिति के कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों ने पहले तो उन्हें ऐसी जगह बैठने के लिए भेजा जहां एलईडी स्क्रीन के जरिए भस्म आरती के दर्शन करने पड़े.




बाद में सिर्फ उन्हें गर्भगृह में जाने की अनुमति मिली. वे खुद नहीं जा सकती थीं इसलिए अपने सहयोगियों को ले जाना चाहती थीं लेकिन उन्हें  रोक दिया गया.

जब वे गर्भगृह की ओर जाने लगीं तो उन्हें दो जगह रोका गया. बार-बार अपना परिचय और दिव्यांग होने की जानकारी देने के बाद जैसे-तैसे नंदीगृह तक पहुंची तो यहां भी कर्माचारियों से उन्हें बहस करना पड़ा.

MUST READ: TIME MAGAZINE के अगली पीढ़ी की नेता की TOP-10 में गुरमेहर कौर

हालांकि उन्होंने बाद में मंदिर के दर्शन किए लेकिन इस पूरी अव्यवस्था से वे इस कदर दुखी हो गईं कि बाहर निकलते समय उनकी आंखों में आंसू थे.

इस बीच महाकाल मंदिर प्रशासक अवधेश शर्मा ने कहा है कि मामले की जांच की जाएगी.उन्होंने कहा कि उन्हें मीडिया रिपोर्ट से पूरे घटना की जानकारी मिली है. मंदिर में दिव्यांग लोगों के लिए अलग रैंप बना है और किसी भी यूं रोका-टोका नहीं जाता है.

उन्होंने कहा कि इस मामले में कर्मचारियों से पूछताछ की जाएगी और सीसीटीवी फुटेज की भी जांच होगी. अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें