शादी के बाद क्यों पीरियड्स हो जाते हैं IRREGULAR?

2256
Irregular
why period become irregular after marriage?

शादी हर महिला के जीवन में बहुत सारे बदलाव लेकर आती है.नया घर, नया परिवार, नए रस्मोरिवाज और नई परम्पराएं अपनाकर स्त्री नए जीवन में प्रवेश करती है. यह केवल सामाजिक बदलाव तक ही सीमित नहीं है, महिलाओं का शरीर भी इस बदलाव पर प्रतिक्रिया देता है और नतीजतन शादी के बाद अक्सर कई महिलाओं के पीरियड्स Irregular हो जाते हैं.




Irregular Period यानी अनियमित माहवारी से कई महिलाएं परेशान हो जाती हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है और इसका ये मतलब भी नहीं है कि आप प्रेग्नेंट हो गयी हैं. शादी के बाद पीरियड्स लेट होने के कुछ अन्य कारण भी हो सकते है….




1-इमोशनल स्ट्रेस

आपकी शादी हुई है. इतना बड़ बदलाव हुआ है. पिता का घर छोड़कर पति के घर आई हैं. Emotional Stress होना स्वाभाविक है. शादी के स्ट्रेस में इस दौरान आपको दुल्हन को आराम करने का मौका नहीं मिलता.

Irregularकई मेहमानों से मिलना-जुलना और नए घर में एडजस्ट करने का बहुत सारा प्रेशर, इसका नतीजा स्ट्रेस और फिर पीरियड्स में का अनियमित हो जाता है. Everyday Health की एक रिपोर्ट के अनुसार भी यह बात स्पष्ट होती है कि ज्यादा स्ट्रेस से पीरियड साइकिल गड़बड़ा जाती है. इसलिए अगर आपकी नई नई शादी हुई है तो स्ट्रेस से जितना दूर रहेंगी उतना अच्छा होगा.




2-गर्भनिरोधक 

Healthline में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए खाई जानी कॉण्ट्रासेप्टिव पिल्स से भी पीरियड्स अनियमित होते हैं. दरअसल पिल्स खाने से कई अन्य हार्मोन बॉडी में प्रवेश करते हैं जिससे माहवारी चक्र गड़बड़ाता है. कुछ महिलाओं को हल्की ब्लीडिंग होती है तो कुछ के पीरियड्स ही मिस हो जाते हैं.

3-लाइफस्टाइल में बदलाव

Irregularक्या शादी के बाद आपकी लाइफस्टाइल बदल गई है? अगर हां तो ये भी पीरियड्स डिले का बड़ा कारण है. Women Tribe में छपी स्टडी के अनुसार बॉडी नये रूटीन में ढलने में थोड़ा वक्त लेती है इसलिए पीरियड साइकिल भी आगे पीछे होती है.

4-वजन

शादी के बाद बढ़ा या घटा हुआ वजन भी पीरियड डिले में जिम्मेदार है. लाइफस्टाइल के साथ डाइट हैबिट्स बदलती हैं जिससे वजन बढ़ भी सकता है और घट भी सकता है. इससे हार्मोन संतुलन भी बिगड़ता है और फिर इर्रेगुलर पीरियड्स होते हैं.

5-पीरियड मिसकैलकुलेशन: 

The Frisky में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, एवरेज पीरियड साइकिल 28 दिनों की होती है मगर कई महिलाओं की साइकिल लंबी तो कईयों की छोटी भी होती है इसलिए उस हिसाब से कैलकुलेशन भी अलग-अलग हो सकता है. हमें लगता है पीरियड्स डिले हैं लेकिन असल में वह नॉर्मल डेट पर ही हो रहे हों, ऐसा भी हो सकता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें