जानिए तो इस चटपटे- खट्टे NAUGHTY LEMON की क्या है खासियतें?

2065
lemon
Must know- what is the benefits of naughty lemon juice

संयोगिता कंठ:

Lemon यानी नींबू. देखने में हरा-पीला और स्वाद में खट्टा. कुदरत ने इस छोटे से नींबू को इतनी नेमत बख्शी है कि यह न केवल स्फूर्तिदायक है बल्कि कई छोटी-मोटी बीमारियों को भगाने में भी कारगार है.

आइए जानते हैं कि इस नॉटी नींबू के कितने फायदे है? 

1-यह अपने चटपटे स्वाद और गुणकारी उपयोगिता के कारण नींबू हर घर में खूब इस्तेमाल होता है. कई घरों में लोग इसका पेड़ भी लगाते हैं. नींबू कई तरह के विटामीन और मिनरल्स का खजाना माना जाता है. यह विटामीन सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. इसलिए यह इंफेक्शन के उपचार में सहायक होता है.




2-इसमें थियामीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामीन बी-6, फोलेट और विटामीन ई थोड़ा मात्रा में मौजूद रहते हैं. इसमें किसी जख्म को भरने की शक्ति रहती है. अस्थमा, टॉन्सिलाइटिस और गला खराब हो तो गरम पानी के साथ नींबू लें.

3-नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त के प्रोडक्शन में इजाफा करता है जो पाचन के लिए जरुरी होता है.

MUST READ: AJWAIN है या कोई जादूगर, कितने फायदे छुपाए अपने अंदर

4-नींबू का रस एसिडिटी और गठिया के खतरे को भी कम करता है. जो लोग पाचन संबंधी समस्याओं जैसे एब्डोमिनल क्रैप्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या से परेशान रहते हैं तो उन्हें नियमित रुप से नींबू पानी पीने से फायदा हो सकता है. लिवर के लिए नींबू टॉनिक का काम करता है.




5-नींबू पानी से ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है. इसके पानी से शरीर रिहाइड्रेट होता है. यह डायरिया जैसी समस्याओं में भी बहुत असरदार है.

6-हर सुबह गुनगुने पानी के साथ नींबू का रस पीने से मोटापे पर नियंत्रण किया जा सकता है. इससे खट्टे स्वाद के कारण सुबह-सुबह आपका मूड भी फ्रेश हो जाएगा.




7-पीरियड के दौरान यदि सिरदर्द होता हो तो नींबू के रस का प्रयोग करें इससे दर्द में आराम मिलेगा.

8- Lemon एक ब्लीचिंग एजेंट है जिसे चेहरे पर लगाने से रौनक आ जाती है और दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

SEE THIS: KITCHEN GARDEN से फिटनेस, सेहत और खुशियां सब पाएं एक साथ..

9-माइक्रोवेव को साफ करने के लिए भी एक कप पानी में नींबू के टुकड़े को काटकर रख दें और 15 मिनट के लिए माइरक्रोवेव में रख दें. इसके बाद इसे निकाल लें और माइक्रोवेव को पोंछ लें.

10. हफ्ते में एक बार डस्टबीन में नींबू के रस को अच्छी तरह से डाले दें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें. बदबू दूर हो जाएगी.

11. चॉपिंग बोर्ड को साफ करने के लिए भी नींबू का रस काफी फायदेमंद है. नींबू को आधा काट लें और इसे चॉपिंग बोर्ड पर रगड़ें.

12- बाथरूम और किचन के नल और सिंक को साफ करने में भी नींबू का रस काफी असरकारक है. शीशे की खिड़कियों और दरवाजों की सफाई के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.