MISSION ADMISSION- DU में एडमिशन चाहिए तो तैयारी कर लो शुरु, जानिए ये खास बातें…

2205
DU
File Photo (Pik Courtesy: www.duadmissions.co.in)

12वीं का रिजल्ट आते ही Mission Admission का टेंशन शुरु हो जाएगा. बच्चों के साथ-साथ मां-बाप को भी एडमिशन का टेंशन सताने लगता है. ऐसे में जिन्हें Delhi University (DU) में एडमिशन लेना होता है उनके लिए वाकई यह किसी मिशन से कम नहीं होता.




आपको भी Delhi University में एडमिशन लेना चाहती तो कुछ खास बातें जान लीजिए…..

1-दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन इसी सप्ताह से शुरु हो जाएंगे. 10 से 14 मई के बीच आवेदन शुरु होंगे.

2-एडमिशन के लिए ऑनलाइन पोर्टल खोला जाएगा. इसकी आधिकारिक घोषणा एक-दो दिन में कर दी जाएगी. आवेदन एक ही पोर्टल पर करना होगा.

READ THIS: लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और क्रिएटिविटी को अहमियत देता है RAMJAS COLLEGE

3-छात्रों को करीब एक महीने तक एडमिशन के लिए आवेदन का मौका मिल सकता है.




4- DU में 9 प्रोफेशनल कोर्सेस को छोड़कर स्नातक के सभी पाठ्यक्रमों के लिए मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है.

5-बीकॉम ऑनर्स, बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स, बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकोनॉमिक्स, बैचलर ऑफ मैनजमेंट स्टडीज जैसे पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए कक्षा 12वीं में मैथ्स होना जरुरी है.

6-इकोनॉमिक्स ऑनर्स और बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के लिए मैथ्स की पढ़ाई 12वीं में अनिवार्य है. इन पाठ्यक्रमों में चार विषयों के अंकों को मिलाकर ही मेरिट तैयारी की जाती है.




SEE THIS: DELHI UNIVERSITY में एडमिशन के लिए ऑनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा

6-बीएमएस, बीबीए, बीएलएड, बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकोनॉमिक्स, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्टस, बीए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया एंड माड कम्यूनिकेशन समेत कई कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी.

7-एमफिल और पीएचडी में एडमिशन चाहिए तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी. प्रवेश परीक्षा मेें चुने गए छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें