क्या आपके फोन में हैं ये APPS

2 views
10 apps must be in your mobile
10 useful apps for women

स्मार्ट महिलाओं के लिए ये 10 APPS

कविता सिंह

स्मार्टफोन हम सबकी जिन्दगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं और इसमें मौजूद और डाउन लोड किए जाने वाले एप्स इन्हें और महत्वपूर्ण बना देते हैं. मौजूदा समय में महिलाएं भी काफी सजगता से स्मार्टफ़ोन का उपयोग कर रही हैं. चाहे ग्रॉसरी मंगवाना हो, कैब बुलानी हो या फिर होम एपलायंस के लिए सर्विस, हर काम के लिए एप मौजूद है जिनसे जिंदगी को आसान बना दिया है. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कौन से एप्स हैं जो हर महिला को अपने स्मार्टफोन में रखना चाहिए.




नायका: हर महिला ब्यूटी कॉन्शियस होती है, ऐसे में नायका एप परफेक्ट है. इसमें लगभग हर ब्यूटी प्रोडक्ट की जानकारी मिल जाती है, चाहे आपकी स्किन हो, बाल हों,परफ्यूम हों, आप आसानी से इस एप के ऑफर्स टैब पर जाकर डील्स और डिस्काउन्ट्स से जुड़ी जानकारी ले सकती हैं. समय समय पर इस एप पर लोरियाल, लैक्मे, मेबलिन, द बॉडी शॉप और कई ब्रांड्स पर डिस्काउंट देती रहती हैं.




ग्रोफर्स: जो महिलाएं घर से दूर रहती हैं उनके लिए ये एप बेहद काम का है. ये सिर्फ ग्रॉसरी(किराना) ऑनलाइन खरीदने का एप नहीं बल्कि इसमें आप इलेक्ट्रोनिक्स, पालतू जानवरों से जुड़े प्रोडक्ट्स, स्टेशनरी, प्लास्टिक का सामान घर बैठे आर्डर कर सकती हैं. इस एप पर भी ABOF, ट्रॉपिकाना और क्वेकर जैसी ब्रांड्स डिस्काउंट देती रहती हैं. ग्रोफर्स बहुत ही इजी टू ऑपरेट एप है ताकि महिलाओं को इसे ऑपरेट करने में दिक्कत न आए.




स्नैपसीड: यह बेस्ट फोटो एडिटिंग एप है. आजकल ब्यूटी कॉन्शियस कॉलेज गोइंग गर्ल्स हों या वर्किंग वुमेन या फिर हाउस वाइफ ही क्यों न हो, हर किसी को अपने बेस्ट लुकिंग फोटोग्राफ्स व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर दिखाने का क्रेज होता है. सब यही चाहते हैं कि उनकी फोटो बिलकुल परफेक्ट दिखे. ऐसे में स्नैपसीड बड़े काम का एप है. इसमें फोटो एडिटिंग के इतने ऑप्शन हैं कि आप अपनी फोटो को मनचाही तरह से एडिट कर सकते हैं. ये उन महिलाओं के लिए बेहद काम का एप है जो बिना एडिट किये अपनी फोटो कहीं भी शेयर करना पसंद नहीं करतीं हैं.

पीरियड ट्रैकर: अगर आप भी उनमें से हैं जो हर बार अपनी पीरियड डेट भूल जाती हैं तो पीरियड ट्रैकर एप आपको यह बताने  के लिए मौजूद है कि आपके पीरियड्स की ड्यू डेट क्या होगी. यह एप आपको पीरियड के दो दिन पहले रिमाइंडर भेज देता है. सिर्फ इतना ही नहीं,  ये एप आपको यह भी बता देता है कि पीरियड्स के दौरान होने वाले सिरदर्द, एक्ने, कमर दर्द आदि के लिए कौन सी दवाइयां ली जा सकती हैं, इसमें पिल रिमाइंडर फीचर भी है.

नेटफ्लिक्स: मनोरंजन के लिए ये एप बेस्ट है इसलिए इस लिस्ट में हमने नेटफ्लिक्स को शामिल किया है. खासकर इसे अपग्रेडेड डाउनलोड ऑप्शन में तो आप तब भी इसे ऑपरेट कर सकते हैं जब आपके पास नेट कनेक्शन की समस्या हो. जो महिलाएं घंटों बस, मेट्रो और कैब में घंटों सफर करती हैं, उनके लिए ये एप परफेक्ट ही क्योंकि इसमें टीवी शो, फिल्में, गाने, डॉक्यूमेंट्री आदि आप आसानी से देखकर अपना टाइमपास कर सकती हैं.

उबर: उबर भी एक ऐसा एप है जो हर महिला के फोन में होना चाहिए. इसके सेफ्टी फीचर्स इसे बेहद खास बनाते हैं क्योंकि इसमें ‘Share your ETA’ फीचर है जिसकी वजह से जब आप कैब में सफर करती हैं तो आपके दोस्त या करीबी यह जान सकते हैं कि अभी आप कैब से कहाँ तक पहुँची हैं. उन्हें आपकी रियल टाइम लोकेशन मालूम चलती रहती है. साथ ही इसमें ‘sos’ ऑप्शन भी है जिसका आप इमरजेंसी के समय इस्तेमाल कर सकती हैं. इस ऑप्शन से आप तत्काल उबेर के हेल्प सेंटर पर अपनी परेशानी बता सकती हैं.

प्रैक्टो: अपने इलाके में सही डॉक्टर सर्च करने में अक्सर परेशानी आती है, ऐसे में प्रैक्टो एप आपकी मदद के लिए रेडी है. इसके जरिये आप क्लीनिक और हॉस्पिटल में अपॉइंटमेंट बुक कर सकती हैं. ये आपके एरिया के बेस्ट डॉक्टर्स के कांटेक्ट के साथ-साथ यह भी बता देता है कि डॉक्टर कब फ्री रहेंगे और आप कब उनका अपॉइंटमेंट ले सकती हैं, साथ ही उनकी डिग्री और क्वालिफिकेशन क्या है.

हेल्थीफाइमी: आजकल की महिलाएं फिटनेस को लेकर सजग हैं, ऐसे में HealthifyMe एप आपको कई तरीकों से हेल्दी रखने में मदद करता है जैसी कि आपकी डेली डाइट को मॉनिटर करना. इसमें इंडियन फ़ूड में मौजूद कैलोरीज भी काउंट करने की सुविधा है. आप जिस फ़ूड का नाम डालेंगी, यह उसकी कैलोरीज बताकर आपको आगाह कर देगा, साथ ही यह भी बता देगा कि इसमें कितना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर है.

लाफालाफा: इस एप के जरिये आप बाकी अन्य एप्स पर चल रही टॉप डील्स पर नजर रख सकती हैं. इसमें टॉप एप्स जैसे पेटीएम, फ्रीचार्ज, Shopclues.com, American Swan, FabAlley, SnapDeal, FoodPanda आदि पर मिलने वाले ऑफर्स की जानकारी एक साथ मिल जाती है. इसमें सारी टॉप डील्स ‘टॉप स्टोर्स’ऑप्शन में रहती है.

ट्रूकॉलर:  ये हर महिला के स्मार्टफोन में जरुर होना चाहिए क्योंकि इसमें अनजान कॉलर की डिटेल मिल जाती है जिसके आधार पर आप तय कर सकती हैं कि आपको कॉल रिसीव करना है या नहीं. आप इसके जरिये अपने फोन बुक के अलावा सोशल मीडिया एप जैसे मैसेंजर, स्काइप, वाईबर, व्हाट्सएप के कॉन्टेक्ट्स से भी बात कर सकती

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here