‘जो दिखता है वो बिकता है के दौर में’ सामाजिक संदेश देने वाले ये 3 ADVERTISMENT को ग़ौर से देखा क्या?

1726
Adverisment

जूली जयश्री:

‘जो दिखता है वो बिकता है’ आज के दौर का बहुत बड़ा सच है. इसे दिखाने के चक्कर में Advertisment का मतलब अपने प्रॉडक्ट के प्रति लोगों को आकर्षित करना भर था. फिर चाहे इसके लिए उसे बढाचढा कर दिखाना पड़े या किसी फूहड़पन के स्तर तक उतरना पड़े.




अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए Advertisment  Companies तरह-तरह के हथकंडे अपनाती रहती हैं. पर पिछले कुछ दिनों में विज्ञापन की दुनिया में बहुत बड़ा बदलाव आया है. अब उन्हें सामाजिक नजरिए से जांचा जा रहा है. यही वजह है कि अब ऐड फ़िल्में बाकायदा प्लॉट और संदेश के साथ आने लगी हैं.




विज्ञापन के व्यापक असर को देखते हुए अब इसके विषय को समाजिक दायित्वों के प्रति भी जिम्मेदार बनाने की कोशिश की जाने लगी है. अब ऐसे विज्ञापन भी बन रहे हैं जो समाजिक विकास जागरुकता से भरे मैसेज दे रहे हैं .

यहां हम कुछ ऐसे ही विज्ञापन की चर्चा कर रहे हैं जो समाज के बदलते परिदृश्य को दिखाने के साथ साथ आपके दिल को भी छू लेते हैं .




Vodafone

वोडाफोन के एक एड में उसके नेटवर्क की सुविधा को बताने के लिए एक ऐसे बुजुर्ग कपल को दिखाया गया है जो जिंदगी को पूरी जिंदादिली से जीता है. वे अकेले दुनिया घूमने निकलते हैं.

2-Benetoon United By Half

कपड़ों के मशहूर ब्रांड यूनाइटेड कलर्स ऑफ़ बेनेटन का यह ऐड कैंपेन ‘यूनाइटेड बाय हाफ’ महिला सश्क्तिकरण की दिशा में एक गंभीर संदेश दे रहा है. एड में बताया गया है कि औरतें पुरुष का ‘बेटर’ या ‘वर्स’ हाफ नहीं होतीं, बल्कि उनके बराबर होती हैं. एड का संदेश है कि औरतों की पुरुषों से कोई रंजिश नहीं है. लेकिन उन्हें अपना हक चाहिए.

वहीं एशियन पेंट के विज्ञापन में समाज के हिपोक्रेट नजरिए से लड़ता हुआ एक प्रेमी जोड़ा नजर आता है. प्रेमी गाए जा रहा है और बारिश हुई जा रही है. जैसे तानसेन के राग मल्हार का एक ‘कैरीकेचर’ प्रस्तुत कर रहे हों.

कुछ देर में पता चलता है कि जिस ‘बरखा’ को प्रेमी गा-गा कर बुला रहा है वो असल में उनकी प्रेमिका है जिसे जबरन मंडप में बैठाकर किसी और पुरुष के साथ बांधा जा रहा है. लड़की की मर्जी के खिलाफ जबरदस्ती उसकी शादी कराई जा रही है.

इस विज्ञापन में बेटी के प्रेम के आगे पिता को झुकते हुए देखना भले ही फनी लगता है लेकिन इसके जरिये बहुत ही गहरा संवाद बनाने का प्रयास किया गया है .

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments