UBER OLA-कैब सेवा लेने वाली महिलाओं की सुरक्षा कड़ी करने के लिए होंगे ये उपाय

848
Uber Ola
Women and Child Development Minister Maneka Gandhi

Uber Ola Cab की Service लेने वाली महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं को देखकर केंद्र सरकार कैब में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने पर विचार कर रही है.

महिला और बाल विकास मंत्रालय इस कोशिश में जुटा है कि  Cab Service देने वाली दो बड़ी कंपनियां Uber Ola महिलाओं की गरिमा और सम्मान के साथ खिलवाड़ करने वाले ड्राइवरों के खिलाफ कड़ा कदम उठाएं, न कि केवल आरोपी ड्राइवर को Dismiss करके अपनी जिम्मेदारियों से पीछा छुड़ा लें.




Times Of India के मुताबिक Uber Ola की सेवा लेने वाली महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने 13 जून को इन कंपनियों के प्रतिनिधियों की एक मीटिंग बुलाई है.

अखबार के मुताबिक इस मीटिंग की अध्यक्षता मेनका गांधी करेंगी और वे इन कंपनियों को ड्राइवरों के बैकग्राउंड चेकिंग की प्रक्रिया को सख्त बनाने और Child Lock को हटाने के लिए कह सकती हैं.




ये दो बड़ी कैब सर्विस देने वाली कंपनियां है जो कई शहरों में अपनी सेवाएं दे रही हैं. अभी आमतौर पर यही होता है कि Uber Ola के कैब में किसी महिला यात्री के साथ कोई अप्रिय या आपत्तिजनक घटना होने के बाद यह कंपनियां केवल यह कहकर छुटकारा पा लेती हैं कि उन्होंने आरोपी ड्राइवर को हटा दिया गया है.




READ THIS: #SafeCabForWoman-‘WOMENIA’ के पाठकों की सलाह- CAB में सफर करते समय महिलाएं ऐसे रखें अपनी सुरक्षा का ख्याल

13 जून की मीटिंग बुलाने का फैसला तब लिया गया है जब बैंगलुरु में 1 जून को एक महिला यात्री के साथ कोई अपमानजनक घटना के बाद बैंगलुरु के पुलिस कमिश्नर ने मंत्रालय को एक पत्र लिखकर ड्राइवरों की पृष्ठभूमि की ठीक से पड़ताल नहीं करने के कारण Taxi Aggregator के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार करने को कहा.

बैंगलुरु में हुई घटना के बाद बैंगुलुरु पुलिस ने इन कंपनियों से अपने Apps को रिवाइज करने को कहा है जिससे कि जैसे ही कोई यात्री पैनिक बटन दबाए, यह मैसेज कैब की लोकेशन के साथ पुलिस कंट्रोल तक पहुंच जाए.

SEE THIS: बैंगलुरु में OLA CAB के DRIVER ने पहले लड़की के कपड़े उतारे और मोबाइल से खींचे फोटो

बैंगलुरु में एक युवती ने एयरपोर्ट जाने के लिए Ola Cab बुक की थी. लड़की का आरोप है कि रास्ते में ड्राइवर ने कथित तौर पर गाड़ी रोक कर लड़की के साथ छेड़छाड़ की. उसे कपड़े उतारने के लिए बाध्य किया और मोबाइल से उसकी तस्वीरें उतारीं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें