फिट रहने के लिए BLOOD GROUP के अनुसार लें डाइट

2396
Blood Group
Make your diet plan according to your blood group
ब्लड ग्रुप के हिसाब से लें डाइट
वजन और एक्सरसाइज रूटीन के हिसाब से डाइट लेना तो अच्छा रहता ही है, इसके साथ ही यदि आप ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट लेंगी तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा. खास बात ये है कि ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट लेना उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो किसी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं. इस बारे में हमने बात की सीनियर डायटीशियन डॉक्टर स्वर्णा व्यास से जो कि 13 साल से भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल और रिसर्च सेण्टर, भोपाल में चीफ क्लिनिकल और बैरियाटिक न्यूट्रीशान्लिस्ट हैं.
ब्लड ग्रुप A+ और A-: इस ब्लड ग्रुप में अम्ल की मात्रा कम होती है और यह सेंसिटिव होता है. इन्हें शाकाहारी खाना खाना चाहिए. इस ब्लड ग्रुप वालों को अपने खाने में प्रमुखता से सोया, ओट्स, लहसुन, चावल,पालक, गाजर, शलजम, अनानास, नींबू, अंगूर शामिल करने चाहिए. वहीँ, आम, पपीता, केला,नारियल,संतरा, अचार,सिरका, बीन्स, काजू, पिस्ता, मिर्च से बचना चाहिए.
ब्लड ग्रुप B+ और B-:बी ब्लड ग्रुप वाले लोग बीमारियों से लड़ने की कैपबिलिटी रखते हैं. यह सबसे संतुलित ब्लड ग्रुप माना जाता है. इस ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को मटन, मीट,पनीर, चीज, दही, चावल, केले, अंगूर, पपीते आदि को अपने खाने में शामिल करना चाहिए. वहीँ, सी फूड, अमेरिकन चीज, आइसक्रीम, मूंगफली, दलहन, गेहूं का आटा, मैदा, सूजी से बने प्रोडक्ट्स, नूडल्स,काली मिर्च खाने से इन्हें परहेज करना चाहिए.
ब्लड ग्रुप O+ और 0-:  इस ब्लड ग्रुप के लोगों में एसिड की  मात्रा ज्यादा होती है. इन्हें ओलिव आयल, बीन्स, राजमा, हरी पत्तेदार सब्जी, साग, पालक, अरबी, कद्दू, लहसुन को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए. वहीँ, पोर्क,कॉर्न आयल, मूंगफली का तेल,आलू,कॉर्न,दूध, पनीर , दही,दूध से बने पदार्थ नहीं लेने चाहिए.
AB+ और AB-: एबी ब्लड ग्रुप दो तरह के एंटीजन से बना होता है.  इस ग्रुप के लोगों की पाचन क्रिया कमजोर होती है. ऐसे में इन्हें मांस, मछली, अंडा, चीज, दालें, ओटमील, चावल, पत्तागोभी और ग्रीन टी को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. वहीँ, बीन्स, राजमा, मकई, स्प्राउट्स, अमरुद, नारियल, केले, संतरा, चाय ज्यादा नहीं लेना चाहिए.
Read More:

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें