मैत्रेयी पुष्पा ने छठ पर सिंदूर पर लगाने की परंपरा पर QUESTION उठाया तो हो गईं ट्रोल

844
Question
Maitreyi Pushpa

साहित्यकार मैत्रेयी पुष्पा ने छठ व्रत करने वाली महिलाओं के सिंदूर लगाने की परंपरा पर Question उठाया तो वे सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गईं. लोगों के जबरदस्त विरोध को देखने के बाद बाद में  उन्होंने अपनी वह पोस्ट हटा दी. उन्होंने लिखा-मेरी सिन्दूर – पोस्ट से छठ वाले लोगों को इतना कष्ट होगा, मुझे अन्दाज़ा न था कि वे स्त्रियों के सिन्दूर के लिये स्त्रियों को ही बेशुमार गालियां देने लगेंगे. अपमान किसी भी स्त्री का नहीं होना चाहिए, मैंने पोस्ट हटा दी.




छठ पर्व में बिहार के लोगों की बहुत आस्था है और इसी आस्था पर जब चोट हुई तो लोग नाराज हो गए. मैत्रेयी पुष्पा ने लिखा-छठ के त्यौहार में बिहार की औरतें स्त्रियां मांग, माथे और नाक पर भी सिंदूर पोत लेती हैं, कोई खास वजह होती है क्या?




उनके इस फेसबुक पोस्ट के बाद लोगों ने उनके रहन-सहन पर भी सवाल उठा दिया और कह दिया जो खुद सिंदूर नहीं लगातीं, वो क्या जानें सिंदूर लगाने का महत्व क्या होता हा. एक ने लिखा ऐसा करने पर बहुत सुंदर एहसास होता है, आप मानें या ना मानें, शादीशुदा होकर विधवा का भेष बनाना है या कुंवारी का यह आपका निजी मामला है.
 
 
 
कुछ लोगों ने बेहद सख्ती से जिसको या जिस किसी की मां बहन की आस्था को ठेस पहुंचा कर आप गालियां देंगी वो तालियां तो आप को देगा नहीं. कुछ यूजर्स ने शालीनता से जवाब दिया कि व्रत करने वाली महिलाओं की आस्था पर कमेंट नहीं करना चाहिए वह भी तब जब आप स्त्री पक्षधर की बड़ी लेखिका हैं. वहीं एक यूजर ने लिखा- संभतः आप विवादित लेखिका बन आकर्षण प्राप्त करना चाहती है,आपका निजी जीवन चाहे जो हो वो आपकी मर्ज़ी, पर संस्कृति पर व्यंग में आपकी मर्ज़ी उचित नहीं !
 
पुष्पा हिंदी के शीर्ष साहित्यकारों में से एक हैं. अपने लेखन में उन्होंने स्त्री स्वतंत्रता और उनके अधिकारों की भी के बारे में लिखा है. स्त्री अधिकारों पर लिखे गये उनके उपन्यासों में चाक, इदन्नमम, कही ईसुरी फाग,अल्मा कबूतरी प्रमुख है. जबकि कस्तूरी कुंडल बसे, गुड़िया भीतर गुड़िया, आत्मकथा है. स्त्री अधिकारों पर गोमा हंसती है उनकी प्रमुख कहानी है. वे अभी हिंदी अकादमी दिल्ली की उपाध्यक्ष हैं.
 
 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें