महिलाओं के LEGS फैलाकर बैठने पर मुंह बनाने वालों के खिलाफ अब शुरु हुआ #Womanspreading कैंपेन

1236
#Womanspreading

प्रतिभा ज्योति:

ये मत करें, वो मत करो, ऐसे न बैठो, वहां न जाओ, किसी शोषण के खिलाफ ना बोले, चुपचाप हर बात सहो, जवाब मत दो, इस तरह के Stereotypes को तोड़ने के लिए सोशल मीडिया महिलाओं के लिए एक सशक्त माध्यम बना है. इसी कड़ी में Instagram पर एक नया कैंपेन शुरु हुआ है#Womanspreading जिसमें लड़कियां टांगे फैलाकर अपनी तस्वीरें शेयर कर रही हैं.

✊ #womanspreading

A post shared by Woman Spreading (@woman.spreading) on

यौन शोषण के खिलाफ चुप्पी तोड़ने के लिए #MeToo के बाद अब महिलाएं #Womanspreading कैंपेन चलाकर यह मैसेज दे रही है कि लड़कियों भी भला टांगे फैलाकर क्यों नहीं बैठे?

Goon squad. #WomanSpreading #TBT @fullmoonfest

A post shared by Danielle Bohy (@daniellebohy) on





MUST READ: ‘महीने की गंदी बात’ जैसे दकियानूसी सोच के खिलाफ है #MyFirstBlood CAMPAIGN

इंस्टाग्राम पर यह कैंपेन काफी ट्रेंड कर रहा है. #MeToo कैंपेन की तरह इस कैंपेन पर भी लड़कियों की अच्छी प्रतिक्रिया आ रही है. माना जा रहा है कि नए साल के आने तक यह कैंपेन अभी ट्रेंड में रहेगा.

नवंबर महीने में जैसे ही यह कैंपेन इंस्टाग्राम पर शुरु हुआ दुनिया के हर कोने से इस पर महिलाओं की प्रतिक्रिया मिल रही है. महिलाएं पैर फैलाकर अपने फोटो इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर रही हैं.  Bella Hadid और Kaia Gerber जैसे मॉडलों ने पैर फैलाकर अपनी तस्वीर शेयर की है.




MUST READ: #MYFirstBlood-PICKLE को कैसे पता मेरा पीरियड चल रहा है और उसे छूआ तो ख़राब हो जाएगा

लड़कियों को ‘कैसे बैठना चाहिए’ ‘कैसे उठना चाहिए’, ‘कैसे बात करनी चाहिए’ हर बात के लिए मापदंड क्यों तय कर दिया जाता है?  लड़कियों को बचपन से सिखाया जाता है कि कि घुटनों को समेट कर बैठना चाहिए न कि फैला कर? यदि कोई लड़की ऐसा करती है तो इसे उसके चरित्र के साथ जोड़ दिया जाता है. उसे हल्के चरित्र का समझा जाता है.




माना जाता है कि टांगे फैलाना यानी आमंत्रण देना है. मां भी बेटियों को बैठने के लिए हमेशा टोकती रहती हैं. आखिर ऐसा क्यों है कि लड़के टांग फैलाकर बैठे तो उसमें कोई बुराई नहीं लेकिन लड़कियों का टांग फैलाकर बैठना उसके चरित्रहीनता की निशानी क्यों बन जाती है?

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments