ये क्या RETIREMENT SAVING के बारे में अब तक नहीं सोचा?

1239
Retirement Saving

संयोगिता कंठ:

ये क्या आपने सच में अब तक Retirement Saving के बारे में नहीं सोचा है.ये हममें से ज्यादतर लोगों की प्रॉब्लम है. हम जब 40-45 साल के होने लगते हैं तो Retirement Saving के बारे में सोचते हैं. लेकिन अधिकांश महिलाओं के लिए तो यह बात प्राथमिकता में ही नहीं होती. जो कि एक बड़ी भूल बन जाती है.




ज्यादतर  महिलाओं की आर्थिक निर्भरता अपने पतियों और बच्चों पर होती है.  यदि वे कामकाजी हैं तो भी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की जिम्मेदारी अपने पतियों पर छोड़ देती है. वे आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर होते हुए भी फैसले लेने के मामले में स्वतंत्र नहीं होती. लेकिन जीवन में मुश्किलें आने पर उनकी यही आदत या मजबूरी बड़ी मुश्किलें खड़ी कर देती हैं.




MUST READ: क्या आपने अभी तक नहीं कराया अपना INSURANCE?

 

इसलिए देर मत कीजिए आप भी अपने  लिए अभी से Retirement Saving के बारे में सोच सकती हैं. यदि आपके पास रिटायरमेंट के बाद और बुढ़ापे के लिए आर्थिक सहारा है तो समझिए उम्र की कई मुश्किलों को आसान बना सकते हैं. 




Retirement Saving के क्या-क्या उपाय है? 

पोस्ट ऑफिस

रिटायरमेंट प्लानिंग करने में पोस्ट ऑफिस आपकी मदद कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस भी कई सुरक्षित बचत योजनाएं चलाते हैं. आप अपनी जरुरत के हिसाब से यहां योजनाएं चुन सकती हैं और अपनी सैलरी या घर के खर्चों में से बचाए पैसों को यहां हर महीने निवेश कर सकती हैं.

म्यूचुअल फंड

आपने म्यूचुअल फंड के बारे में सुना ही होगा? बाजार विशेषज्ञ कहते हैं कि म्यूचुअल फंड निवेश का एक सुरक्षित तरीका है. आप इसमें जितना निवेश करते हैं उस तरह से आपको लाभ मिलता है.

MUST READ:  आपके बिजनेस के लिए बैंकों के पास कैसे OFFER है?

 

इमरजेंसी फंडिंग

जीवन में अचानक आने वाली आपात स्थिति के लिए आपके पास एक इमरजेंसी फंडिंग जरुर होनी चाहिए. कई बार आ जीवनसाथी या बच्चों के बीमार पड़ने, या किसी की नौकरी जाने या जीवनसाथी की मौत के बाद पैसों की जरुरत पड़े तो यह इमरजेंसी फंडिंग आपके बहुत काम आ सकता है.   

वैसे निवेश के और भी कई तरीके हैं. आप किसी विशेषज्ञ की सलाह लें और अपनी सहूलियत और सुविधा के अनुसार से निवेश का कोई भी उपाय चुनें. लेकिन आने वाले समय के लिए अपनी प्लानिंग जरुर करें जिससे आपको अपनी दैनिक आवश्यकताओं के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़े. 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments