क्या आपके BODY LANGUAGE  से झलकता है CONFIDENCE ?

249

जूली जयश्री :

आपका Body Language आपके अंदर चल रही भावनाओं का आईना होता है .किसी का हाव-भाव देखकर आप व्यक्ति के बारे में सहज ही अंदाजा लगा सकते हैं. आपका बॉडी लेंग्वेज यदि सही हो तो इसका सीधा असर आपके Confidence पर पड़ता है . बैठने उठने ,चलने या बात करते समय आपकी बॉडी जिस अंदाज में रहती है उसका सॉइकोलॉजिकल असर आपके मन पर भी पड़ता है .




MUST READ : Lady Petroling Unit कहां बचाएगी लड़कियों को छेड़खानी से?

शर्म से भरी सकुचाई हुई हाथ में चाय का ट्रे लिए लड़के वालों के सामने पेश होना या सड़क पर दुपट्टा संभालते हुए चलने वाला जमाना लद चुका है . लड़कियों के लिए अब जीवन के हर मोर्चे पर आत्मविश्वास से भरा हुआ नजर आना बहुत जरुरी हो गया है, फिर चाहे वो जॉब का मामला हो या फिर शादी का ही इंटरव्यू क्यों न हो? कई ऐसे मौके होते हैं जब स्वभाविक तौर पर कांफिडेंस थोड़ा लो हो जाता है. लेकिन ऐसे वक्त में भी सही बॉडी लेंग्वेज के कुछ खास टिप्स अपनाकर आप कंफर्टेबल नजर आ सकती हैं.    




  1. कंधा उठाकर चलें – चलते समय हमेशा अपना कंधा और सर उठाकर चलें .तना हुआ कंधा आपके आत्मविश्वास को दिखाता है .
  2. बार बार अपनी गर्दन या बाल छूने से बचें – किसी से बात करते समय बार बार फेस या बाल को छूते रहना आपकी Insecurity दिखाता है .

MUST READ : COLLEGE जाएं तो SAFETY के लिए जरुर रखें ये 4 चीजें

    1. आई कांटेक्ट- बात करते समय सामने वाले के आंख में देखकर बातें करना आपकी बातचीत को प्रभावी बनाता है. आप किस अंदाज से लोगों को देखती हैं इससे भी आपका आत्मविश्वास झलकता है .
    2. पावर पोज –यदि आप किसी से मिटिंग से पहले लो फिल कर रही हैं तो पावर पोज का अभ्यास करें. इसके लिए अपने दोनों हाथ से सिर को इस तरह पकड़ें कि आपकी कोहिनी आगे रहे .इसके बाद सर को आगे की तरफ दबाव देने का प्रयास करें .ऐसा करने से कांफिडेंस बढता है .




  1. हाथ घुमाना – आप जो कुछ भी बोल रहे हैं उसके हिसाब से आपके बॉडी का हावभाव भी नजर आना चाहिए ,अपनी बात के हिसाब से यदि आप थोड़ा बहुत हाथ घुमाती हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है .

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments