PUBLIC PLACE पर बचें इन 5 बुरी आदतों से

0 views
Bad habits in public place

संयोगिता कंठ:

हम सब Public Place पर आते-जाते हैं. एक सभ्य नागरिक होने के नाते हमारी यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हम पब्लिक प्लेस पर लोगों को सम्मान करें और दूसरों के साथ शिष्टता के साथ पेश आएं. लेकिन हम अक्सर ऐसी गलतियां करते हैं जिससे हमारा आचरण लोगों को पसंद नहीं आता. इससे जहां हमे फूहड़ और असभ्य समझा जाता है वहीं हम कई बार अपमानजनक स्थिति का शिकार हो सकते हैं. इसलिए हमें अपनी उन बुरी आदतों को सुधारना चाहिए जो लोगों को पसंद नहीं आए.




MUST READ: REJECTION के बाद भी जिंदगी को खुश होकर जीने के 5 टिप्स

 

तो जानिए पब्लिक प्लेस पर हमें किन 5 बातों से बचना चाहिए…

1- अक्सर लोग खाते समय मुंह से चबाने की आवाज निकालते हैं. यही आदत बनी रहती है तो पार्टी, रेस्टोरेंट या किसी और जगह पर खाते समय भी आवाज निकलती है. यह न केवल एक बुरी आदत है बल्कि आपके फूहड़पन की निशानी मानी जाएगी. इसलिए इस आदत को तुरंत बदल डालिए. सार्वजनिक स्थानों पर खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि मुंह से आवाज नहीं निकले. इसी तरह चाय पीते समय भी यदि आवाज निकलती हो इस आदत को ठीक करें. 




2-हम में से कई लोगों की आदत होती है कि वे जोर-जोर से बातें करती हैं. पब्लिक प्लेस पर यानी सड़क पर चलते समय या बस, ट्रेन और मेट्रो में सफर के दौरान जमाने भर को पता चल जाता है कि वे क्या बोल रही हैं? जबकि उन्हें पता भी नहीं चलता कि उनकी इस आदत से दूसरों को परेशानी हो रही है. वहीं दूसरी तरफ चोर-उचक्कों को भी वे जाने-अंजाने अपने घर और परिवार के बारे में कई जानकारी दे देती हैं.

MUST READ: PARTY PERFECT बनने के आसान से 10 TIPS

 

3-सड़क पर चलते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल आपकी जान पर बन सकता है. इसलिए वॉक या डाइविंग करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. हां बात करना यदि जरुरी हो तो रुक जाएं, बात करके फिर आगे बढ़ें.




4-गाली-गलौच और अभद्र भाषा का इस्तेमाल भी ऐसी ही बुरी आदत है जिससे पब्लिक प्लेस पर बचना चाहिए. आप अच्छे कपड़े पहने हों, व्यक्तित्व आकर्षक हो लेकिन मुंह खोलते ही गाली-गलौज करें या अभद्र भाषा या इस्तेमाल या अश्लील हरकत करते हों तो यह असभ्यता मानी जाएगी. ऐसा करने से आप जॉब, इंटरव्यू या किसी और महत्वपूर्ण मौके को खो सकते हैं और लोगों की नजरों में गिर सकते हैं.

5-क्या आपको भी नाखून चबाने की आदत है. पब्लिक प्लेस पर नाखुन कुतरना आपकी इमेज को खराब कर सकता है. यह तो ध्यान रखिए कि आप कहां खड़ी हैं, लोग आपको देख रहे हैं. 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments