दिन भर ENERGY चाहिए तो बिना थकान ऐसे करें काम

1307
Energy
Follow these 5 tips to get energy for full day

संयोगिता कंठ:

दिन भर काम करने के लिए हमें Energy की जरुरत होती है. लेकिन अक्सर शाम होते-होते हमें थकान महसूस होने लगती है. जिसका असर हमारे काम पर पड़ना लाजमी है. फिर ऐसा क्या करें कि हम काम भी करें और ऊर्जावान भी बने रहें.




इसके लिए कुछ खास नहीं बल्कि अपने खान-पान और आदतों में थोड़ा सा बदलाव लाने की जरुरत है. हम बताते हैं कि आप कैसे खुद को ऊर्जावान रखें.

1-पोषक तत्व लें 

यह हम सब जानते हैं कि शरीर को पोषक तत्वों की जरुरत होती है लेकिन अक्सर लापरवाही के कारण इस जरुरी बात को नजरअंदाज कर जाते हैं. शरीर को खनिज पदार्थों के साथ विटामिंस की भी आवश्यकता पड़ती है.

MUST READ: कैसी हो WORKING WOMEN की DIET जो उन्हें रखे फिट और हेल्थी

इसलिए केवल पेट भरने के लिए खाने से काम नहीं चलेगा. अपने खाने में सलाद, मौसमी फल, दूध, सूखे मेवे जरुर शामिल करें.




2-खाना ज्यादा भारी न खाएं

कोई मनपसंद चीज मिली तो हम पेट भर कर उसे खा लेते हैं. उसके बाद पेट में भारीपन या गैस और अपच की शिकायत होने लगती है. अक्सर लंच में भारी खाना खाने से नींद आने लगती है और यह हमारे आलस्य का कारण बन जाता है.  इसलिए खासतौर पर दोपहर और रात का खाना हल्का खाएं जो संतुलित और पोषण से भरपूर हो.




3-नाश्ता तो बिल्कुल नहीं छोड़े

ऑफिस या काम पर निकलने की हड़बड़ी में अक्सर लोग नाश्ते को नजरअंदाज कर देते हैं और सोचते हैं कि बाद में कुछ खा लेंगे, लेकिन यही ग़लती सेहत पर बहुत खराब असर करती है.

हो सकता है कि आपको सुबह में भूख महसूस नहीं हो या नाश्ते का समय नहीं मिलता हो तो इसके लिए सबसे पहले सुबह उठें. सुबह जल्दी उठने से आपको ऑफिस निकलने में हड़बड़ी नहीं होगी और आप इत्मिनान से नाश्ता कर सकेंगी. यकीन मानिए पेट भरा रहे तो दफ्तर में सुबह अच्छा समय निकलेगा.

MUST READ: क्या आप भी नहीं करती हैं BREAKFAST, तो जानिए क्यों बढ़ सकता है वजन?

4-पानी लेती रहें

women drinking water

यदि आप 8-10 ग्लास पीनी पीती रहेंगी तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपके शरीर में Energy महसूस होती रहेगी. पानी प्राकृतिक डिटॉक्स का काम करता है जिससे हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर निकल आते हैं

यदि आप दिन-भर ऑफिस में एयरकंडीशनर में काम करती हैं तो आपको जरुर इस बात का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. पानी के अलावा, जूस, सूप और दूध  जो  भी उपलब्ध हो लेती रहें.

5-एक्सरसाइज जरुर करें

energyखुद को फिट और ऊर्जावान रखने के लिए कोई न कोई एक्सरसाइज जरुरी होता है. सुबह समय नहीं मिले तो शाम में इसके लिए मौका निकालें. वॉक, डांस, योग या जो भी आपको पसंद हो जरुर करें, यह आपको तरोताजा रखेगा.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें