जानिए ROSE WATER के टॉप 10 फायदे क्या है?

2242
Rose Water Benifits
Rose Water Benifits

रुपाली दीवान:

हेयर एंड स्कीन एक्सपर्ट:

गुलाब को विश्व में खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है. कई सौंदर्य उत्पादों में गुलाब के तेल और गुलाब जल का प्रयोग होता आया है. हर भारतीय घर में Rose Water अक्सर इस्तेमाल किया जाता है. जानिए गुलाब जल के क्या-क्या फायदे हैं जो सेहत और सौंदर्य दोनों निखार सकते हैं.

रुपाली दीवान, हेयर एंड स्कीन एक्सपर्ट

Eye Care:

1-अगर आपकी आंखें लाल हो रहीं हैं या जलन है तो गुलाब जल की दो-तीन बूंदें दोनों आंखों में डाल लें और दस मिनट तक आंखें बंद रखें. ठंडक के साथ-साथ जलन से राहत मिलेगी. कॉटन बॉल को गुलाब जल में डूबोकर आंखों पर लगा लें.

2-यदि डार्क सर्कल्स हैं तो कॉटन बॉल को गुलाब जल से भिगा लें. इस बॉल से डार्क सर्कल्स पर हल्के हाथों से मसाज करें. यह मृत कोशिकाओं को साफ़ कर आंखों के नीचे के बंद रोम छिद्र को खोलता है.

3-आंखें यदि सूज़ी हुई और थकी हुई लग रही हैं तो चन्दन पाउडर और गुलाब जल को मिला कर पलकों पर नाज़ुक लगा लें. दस मिनट तक सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.




MUST READ: MAKEUP के साथ Natural Beauty पाने के 10 टिप्स

Skin Care:

4-एक कॉटन बॉल को गुलाब जल से भिगा लें. पूरे चेहरे को इस कॉटन बॉल से साफ़ कर लें. गुलाब जल त्वचा पर प्राकृतिक टोनर का काम करता है. यह त्वचा में जमी हुई धूल और गन्दगी को साफ़ करता है. सुबह बाहर जाने से पहले और शाम में सोने से पहले इसे दोहराएं.

5-गुलाब जल को रोज़ाना नहाने के पानी में मिलाएं. यह त्वचा की प्राकृतिक चमक को बनाए रखता है. गुलाब जल की दिव्य सुगंध से शरीर में ताज़गी और स्फूर्ति आती है.

6-काले धब्बे, पिम्पल्स है तो रोज़ाना गुलाब जल से त्वचा की सफाई करे.




MUST READ: RAINY SEASON में कैसे करें बाल और त्वचा की देखभाल?

Hair Care:

7-शैम्पू करते समय कुछ बूंदें गुलाब जल डाल कर इस्तेमाल करें. बालों में सुगंध बनी रहेगी. यह कंडीशनर का काम करेगा. रोज़ाना गुलाब जल की कुछ बूंदों से सर पर मसाज़ भी कर सकती हैं.

8-मेथी के बीजों को पीस कर गुलाब जल में मिला कर लगाएं. डैंड्रफ से छुट्कारा मिल जाएगा. अच्छे परिणाम के लिए इस पेस्ट को रोज़ाना बीस से तीस मिनट तक लगाएं फिर गुनगुने पानी से धो लें.




9-गुलाब जल सिर पर एंटी-फंगल का काम करती है. इससे बालों की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

10-किसी भी अन्य तेल के जगह गुलाब जल को भी तेल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें