चुनिए जरा…आप क्या है FITNESS या BEAUTY CONSCIOUS?

1179
Beauty Conscious
Do you know difference between fitness or beauty conscious

डॉ प्रियंका मिश्रा:

आजकल पढी लिखी महिलाओं के बीच Fitness को लेकर चर्चा आम बात हो गई है. चाहे आप किटी पार्टी की बात कर  या दो सहेलियों के बीच के पर्सनल मुलाकात की. लेकिन असल में Fitness और Beauty Conscious होने के बीच का फर्क समझना जरुरी है.




फिटनेस के मुद्दे पर महिलाओं की इस बातचीत को आप थोड़ी देर के लिए उनके जीवन में आए एक सकारात्मक बदलाव के रुप में देख सकते हैं और सुंदर दिखने के लिए खुद को फिट रखने में कोई बुराई नहीं लेकिन सच्चाई इससे काफी अलग दिखती है. असल में अक्सर महिलाएं Fitness से ज्यादा Beauty Conscious होती हैं.




मैं अपने क्लीनिक में आने वाले अक्सर ऐसी महिलाओं से मिलती हूं जिनके लिए फिटनेस का मतलब फैट को कंट्रोल रखने भर से है. वैसे आमतौर पर महिलाएं अपनी सेहत को लेकर बेहद लापरवाह रहती हैं. कभी परिवारिक जिम्मेदारी के नाम पर तो कभी पैसे बचाने के चक्कर में वो अपने सेहत को दरकिनार करती रहती हैं.




सुंदर दिखने की चाहत हमें आसानी से अपने काबू में कर लेता है लेकिन रेग्लयूर चेकअप और समय पर मेडीसिन लेने की बात आए तो वे नजरअंदाज कर देती हैं. ये जानते हुए भी कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को बीमारी ज्यादा आसानी से घेरती है महिलाएं अपने सेहत को केवल गंभीरता से नहीं लेती.

डॉ प्रियंका मिश्रा

हमारे शरीर का पूरा कंट्रोल हार्मोनल आर्डर पर डिपेंड करता है. बॉडी में सभी हार्मोन का बैलेंस बना रहेगा तभी आप स्वस्थ रह पाएंगे. फिर चाहे बात मोटापा बढने की हो या चेहरे पर रिंकल्स या चमक खोने का ये खूबसूरती भी तभी कायम रहेगी जब हार्मोन बैलेंस रहेगा और इसके लिए रेग्यूलर चेकअप जरुरी है.

खासतौर पर 30-35 के बीच महिलाओं के शरीर का हार्मोन बहुत तेजी से परिवर्तित होता है जिसकी वजह से मोटापा तनाव जैसे अनेक प्रकार की समस्याएं शुरु होने लगती है. इसका इलाज न तो कोई एंटी रिंकल क्रीम कर सकता है न आपकी डाइटिंग.

याद रखिए फिट दिखने और रहने में फर्क करना जरुरी है. जरुरी नहीं कि जो स्लिम नजर आ रही है वो फिट भी हो. किसी की मोटी या स्लिम बॉडी देखकर फुसफुसाने के बदले रेगुलर मेडिकल चेकअप की अहमियत पर खुलकर बातचीत की जाए.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें