Kitchen manage करने के 7 टिप्स

0 views
Kitchen manage करने के 7 टिप्स
kitchen cleaning tips

कविता सिंह:

किचन प्लेटफॉर्म एक ऐसी जगह है जिसे बार-बार साफ़ करना ही पड़ता है. इसे हमेशा साफ़-सुथरा रखने  के लिए काम करते वक़्त कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपके लिए साफ़-सफाई एक बोझ नहीं बनेगी. आज हम आपको बता रहे हैं क्लीनिंग और मैनेजमेंट के 7 टिप्स जिन्हें अपनाकर आपका किचन तो चमकता हुआ दिखेगा ही साथ ही आपका समय भी बचेगा.




    1. प्लेटफॉर्म पर एक प्लास्टिक बैग टांगकर रखें और कुछ भी काटने के बाद कचरा उसमें ही डालें. ऐसा करने से प्लेटफॉर्म हमेशा साफ़ रहेगा.
    2. रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले नैपकिन्स बदलती रहें. पूरे दिन एक ही नैपकिन का उपयोग न करें. हाथ पोंछने के लिए साफ़ तौलिए या पेपर नैपकिन का इस्तेमाल करें.
    3. किचन में हमेशा एक ही तरह की रोशनी देने वाले बल्ब लगाएं. शेड वाले बल्ब न लगाएं, क्योंकि इनसे किचन में पूरी रोशनी नहीं फैल पाती.




    1. नए बर्तन पर लगे लेबल को निकालने के लिए उन पर जैतून या नारियल तेल लगाकर कपड़े से पोंछ कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर पानी से धो दें.
    2. अचार रखने पर कई बार शीशे के जार से बदबू आने लगती है. इसे दूर करने के लिए माचिस की तीली जलाकर जार के अंदर डालें और जार का ढक्कन बंद करके कुछ मिनट के लिए छोड़ दे. बाद में साबुन व गरम पानी के घोल से धोएं. बदबू दूर हो जाएगी.




  1. चाकू की धार बनाए रखने के लिए प्रयोग के बाद साफ़ करें और पेपर में लपेटकर रख दें.
  2. किचन कैबिनेट की सफ़ाई के लिए एक चौथाई कप गर्म पानी में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर सफ़ाई करें. नींबू के रस से मेटल, लकड़ी के प्लेटफॉर्म पर बने ग्रीस व तेल के चिपचिपे दाग साफ़ हो जाते हैं.

 

 

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here