आसानी से कैसे चमकाएं अपना KITCHEN?

0 views
kitchen cleaning tips

कविता सिंह:

किचन घर का एक ऐसा कोना है जहां से हर व्यक्ति के सेहत का मामला सीधे जुड़ा रहता है, क्योंकि खानपान की सारी वस्तुएं या तो यहां बनती हैं या तो रखी जाती हैं. ऐसे में किचन की साफ़-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरुरी है.




हम आपको कुछ आसान टिप्स बताते हैं जिससे आप अपने किचन को बहुत आसानी से चमका सकती हैं.

अगर गुलाबजल और नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर किचन के प्लेटफॉर्म की सफाई की जाये तो साफ़ दिखने के अलावा इनकी खुशबू से किचन भी महक उठता है.




किचन के टाइल्स पर अगर पीलापन आ गया है तो नमक और तारपीन के तेल से उन्हें साफ़ कर सकते हैं. इसके अलावा टाइल्स को चमकदार बनाने के लिए आप उनपर रातभर ब्लीचिंग पाउडर भी लगाकर छोड़ सकती हैं, सुबह पानी से धोने के बाद टाइल्स बिल्कुल साफ़ मिलेंगे.




किचन में अक्सर तेल जम जाता है, ऐसे में चिकनाई छुड़ाने के लिए विनेगर यानी सिरका बेस्ट ऑप्शन है.जहाँ तेल और ग्रीस जमा हो वहां अगर दाग गहरे हैं तो सिर्फ विनेगर लगाकर उसे कपड़े से साफ़ कर लें. अगर दाग हलके हैं तो विनेगर में थोड़ा पानी मिलाकर सफाई करें.यदि किचन के दरवाजे और खिड़कियों में कांच लगा है और आप इनकी सफाई करने का सोच रही हैं तो आलू की मदद से ये किया जा सकता है. इसके लिए पहले आलू को कांच पर रगड़ें, इसके बाद साफ कपड़े या कागज से कांच को पोंछ दें.  इससे कांच चमकने लगेगा.

अक्सर महिलाएं किचन सिंक की सफाई को लेकर बहुत चिंतित हो जाती हैं. इसे साफ़ करने के लिए पहले नींबू को नमक लगाकर निचोड़ें. अब इसे साबुन के साथ मिलाकर सिंक में डाल दें और सफाई करें. सिंक साफ़ हो जाएगा.

किचन सिंक की सफाई के लिए इमली के पानी में नमक मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं. नल की टोंटियों को साफ करने के लिए नमक और इमली का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पानी का उपयोग चांदी के बर्तनों को साफ करने में भी किया जाता है. इससे बर्तन चमक उठेंगे.

 

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here