फ्रिज की उम्र बढ़ानी हो तो आजमाईए ये 11 आसान TIPS

33013

किचन में Fridge की बहुत अहमियत होती है. किसी भी चीज को खराब होने से बचाने के लिए हम सबसे पहले उसे फ्रिज में रखने के बारे में ही सोचते हैं लेकिन अगर इसका खास ख्याल नहीं रखा जाए तो इसमें रखी खाने की चीजों के साथ फ्रिज को भी नुकसान हो सकता है.

जबकि छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर फ्रिज की उम्र बढ़ाई जा सकती है. आज हम आपको ऐसे टिप्स बताते हैं जो कि आपके काफी काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं फ्रिज से जुड़े ऐसे ही 11 टिप्स.




1-फ्रिज का डोर बार-बार ओपन होता है. इससे इसका तापमान बदलता रहता है इसलिए कभी भी दूध आगे की तरफ नहीं रखें. यहां पर आप मसाले, चटनी या सॉस जैसी चीजें रखें तो ही बेहतर है. दूध को हमेशा फ्रिज के निचले हिस्से में पीछे की तरफ रखें.

2-फ्रिज को कभी भी दीवार से एकदम सटाकर न रखें. एयर का सरकुलेट होना जरुरी है इसलिए कभी भी फ्रिज को पूरी तरह कवर करके भी नहीं रखना चाहिए.

MUST READ: KITCHEN MANAGE करने के 7 टिप्स

 

3-फ्रिज का टेम्प्रेचर 40 डिग्री फारेनहाइट या इससे कम पर ही रखें. यदि इससे ज्यादा टेम्परेचर में खाना रखा जाये तो उसके पौषक तत्व नष्ट होने लगते हैं और इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है .

4-फ्रिज में हमेशा कॉफ़ी बीन्स को एक कटोरी में डाल कर रखें, इससे फ्रिज से बदबू नहीं आएगी.




5-लंबे टाइम के लिए बाहर जा रहे हैं तो फ्रिज से सभी सामान निकाल दें और कोयले के कुछ टुकड़े फ्रिज में रखकर बंद कर दें. वापस आएंगे तो बंद फ्रिज में से बदबू नहीं आएगी.

6-फ्रिज में से बदबू आना आम बात है. ऐसे में एक कटोरी सोडा फ्रिज के निचले हिस्से में रख दें, सोडा बदबू सोख लेता है.

7-अक्सर किसी एक सामान की गंध पूरी फ्रिज में फैल जाती है, ऐसे में नींबू काटकर रख दें. आप चाहें तो संतरे के छिलके भी रख सकते हैं, इससे बदबू नहीं आयेगी. वहीं, इसके लिए विनेगर भी मददगार साबित हो सकता है. फ्रिज को सफ़ेद सिरके और पानी से क्लीन करने पर भी बदबू का सफाया हो जाता है.

MUST READ: BOILED POTATO के यह 5 फायदे जो काम बनाएंगे आसान

 

8-फ्रिज को एक से दो हफ्ते में जरूर क्लीन करें. सफाई न होने से फ्रिज में बैक्टीरिया पनप जाते हैं और रखें हुए खाने पर पनपकर आपकी सेहत खराब कर सकते हैं.




9-कभी भी जल्दी ठंडा करने के लिए गर्म खाने को सीधे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इससे फ्रिज ख़राब हो सकती है.

10-फ्रिज में खट्टा दही और फटा दूध बहुत दिनों तक रखने पर बदबू आने लगती है. इसे हटाने के लिए फ्रिज में एक कटोरी चूना रखने से बदबू दूर हो जाती है.

11-जब भी फ्रिज साफ़ करें पानी में थोड़ा सा नमक मिला लें तो ये बेहतर तरीके से साफ़ होने के साथ-साथ बदबू मिटाने में कारगर साबित होगा.

तो देर किस बात की, आजमाइए ये इजी टिप्स और बढाइए अपनी फ्रिज की लाइफ!

Facebook Comments