Kitchen में कैसे बचाएं time ?

0 views
how to save time in kitchen
Lady in Kitchen

महिला कामकाजी हो गृहिणी, Kitchen के काम से हर दिन दो-चार तो उसे होना ही पड़ता है. दिक्कत तब आती है जब घर के साथ दफ्तर की ज़िम्मेदारी निभानी होती है. ऐसे में Kitchen के काम में जल्दबाज़ी में बहुत सारी गलतियाँ हो जाती हैं. जाहिर है समय से ऑफिस भी पहुँचना होता है और खाना पकाने में भी थोड़ा समय तो लग ही जाता है. इस स्थिति में कुछ ऐसे टिप्स की जरूरत होती है जिनकी मदद से कम समय में भी स्वादिष्ट भोजन पकाया जा सकता हैं.




आपको एक्सपर्ट्स की कुछ ऐसी ही टिप्स बताते हैं जो kitchen में समय बचाने में मददगार साबित होंगी. 

किसी भी सब्जी को पकाने की शुरुआत प्याज टमाटर भूनने से होती है. इसमें थोड़ा वक्त लगता है. इस वक्त को बचाने के लिए पहले से ही टमाटर, प्याज, लहसुन, अदरक और मिर्च का पेस्ट बना कर रख लें और कटे हुए टमाटर प्याज की जगह उसका पेस्ट इस्तेमाल करें.

इससे दो जगह समय की बचत होगी. पहला टमाटर प्याज को काटने से आप बचेंगी और दूसरा पेस्ट को जल्दी भूना जा सकता है. यहाँ भी आपका समय बचेगा. मगर सब्जी तरी वाली नहीं है तो जाहिर है, प्याज टमाटर काटना ही पड़ेगा. मगर कटे हुए प्याज टमाटर को कुछ देर माइक्रोवेव में रख दिया जाये तो इसे भूनने में कम समय लगता है.




छोले या राजमे को रात में पाने में भिगोना भूल गईं हैं तो परेशान न हों.  सुबह सब्जी बनाने से 1 घंटा पहले गरम पानी में छोले या राजम भिगो दें तो यह आसानी से गल जाते हैं.




आंटा गूंथने के रोज-रोज के झंझट से बचना चाहती हैं तो एक साथ में ज्यादा आटा गूंथ कर अलग अलग जिपलॉक बैग में रख लें. हवा न लगने पर आटा खराब नहीं होता और अगले पांच दिन तक ताजा बना रहता है. कटी हुई सब्जियों को भी जिपलॉक बैग में रखा जा सकता है. यह भी खराब नहीं होती.

सब्जी की ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के लिए सूखी नारियल और करीपत्ते का छौंक जरूर लगाएं. मगर रोज़ रोज़ ऐसा करना मुश्किल हो सकता क्योंकि नारियल को कसने में समय लगता है. इसलिए नारियल और करीपत्ते को हल्का फ्राई करके फ्रिज में रख लें और सब्जी बनने के बाद इस मिश्रण को ऊपर से बुरक दें.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here