BOILED POTATO के यह 5 फायदे जो काम बनाएंगे आसान

0 views
Boiled Potato
Boiled Potato instant uses

हम भारतीयों को आलू बहुत पसंद है. आलू की सब्जी, आलू पराठा, आलू चिप्स, आलू चाट और आलू पापड़ हम बड़े चाव से खाते हैं. आलू के बिना तो भारतीय व्यंजनों की कल्पना ही नहीं की जा सकती. आलू से कई तरह की रेसिपी तैयार हो सकती है. Boiled Potato की चाट तो बच्चों को बहुत पंसद आती है.




आलू पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.  हां एक मिथक जरुर है कि आलू में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होने के कारण इसे अधिक इस्तेमाल करने वाले मोटापे का शिकार हो जाते हैं. लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि यदि आप हमेशा घर में एक-दो ताजा Boiled Potato रखा तो कैसे यह तुरंत  भूख मिटाने में आपके बहुत काम आ सकता है.




MUST READ: रोज करे मखाने का सेवन और यूं रखें DIABETES समेत 5 बीमारियों को दूर

 

1-अचानक मेहमान के आ जाने पर आप फटाफट इस उबले आलूओं से ग्रेवी वाली सब्जी तैयार कर सकती हैं.

2-बच्चों को भूख लगी है. आपको कुछ समझ नहीं आ रहा? घर में मुरमुरा है तो उसमें उबले आलू, नमक, हरी मिर्च, नींबू, प्याज और टमाटर, धनिया और इमली की चटनी मिलाकर फटाफट भेलपूरी बना दे.




3-सुबह टिफिन में बच्चों को देने के लिए आप सैंडविंच. ब्रेड रोल बना सकती हैं. यदि बच्चों को आलू पराठा पसंद हो तो टिफिन के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प है.

MUST READ: FIT रहने के लिए खाने की किन आदतों को ना कहना जरुरी है?

 

4- आलू टिक्की हमारे बहुत ही मशहूर स्ट्रीट फूड है. कहीं यह चटपटी आलू टिक्की के नाम से तो कहीं आलू चॉप के नाम से जाना जाता है. यह स्ट्रीट फूड बच्चों के साथ बड़ों को भी बहुत पसंद आता है. धनिया और इमली की चटनी और दही के साथ इसे परोसा जा सकता है. 

5-आलू उबले हुए हों तो पोहा बनाना भी आसान है. पोहे को भिंगोकर उसे उबले आलू के साथ मिलाकर पकौड़े बनाए जा सकते हैं. इसी तरह साबूदाने को भी भिंगोकर उसमें उबले आलू मिलाकर पकौड़े बनाना बहुत आसान है. 

 

 

Facebook Comments