ना-बाबा-ना, कभी न रखें खाने-पीने की इन चीजों को FRIDGE में

1074

कविता सिंह:

Fridge किचन का एक अभिन्न अंग है और हर घर की जरुरत है. आजकल ज्यादातर मध्यम वर्गीय परिवारों के किचन में फ्रिज मिलना तो आम बात है.

यह सामान को ताजा और सुरक्षित बनाए रखने में हमारी मदद करता है. ज्यादतर महिलाएं Fridge को स्टोर रुम समझ लेती हैं और यह सोचकर हर चीज इसी में रख देती हैं वो खराब नहीं होंगी.




पर क्या आप जानती हैं, कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें फ्रिज में रखने की जरुरत नहीं. बल्कि फ्रिज में रखने से वे ख़राब हो जाती हैं और आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती हैं.

जानिए ऐसी ही चीजों के बारे में…जिन्हें Fridge में नहीं रखना चाहिए…

1-टमाटर: टमाटर को बाजार से लाकर हम उन्हें फ्रिज में सबसे पहले ये सोचकर रख देते हैं कि ये बाहर खराब हो जायेंगे लेकिन हकीकत ये है कि ये बाहर नहीं बल्कि फ्रिज में जल्दी खराब होते हैं.




फ्रिज में रखने से टमाटर के पकने की कुदरती प्रक्रिया रुक जाती है. वे मुलायम हो जाते हैं क्योंकि इनके अंदर की झिल्ली टूट जाती है और उनके भीतर बर्फ के कण जमने लगते हैं जिससे ये जल्दी खराब होने लगते हैं.

2-आलू: इसमें भरपूर मात्रा में स्टार्च होता है. फ्रिज के ठंडे टेम्प्रेचर में स्टार्च शुगर में बदल जाता है इसलिए इसे वहां नहीं बल्कि नॉर्मल टेम्प्रेचर वाले स्थान पर ही रखना चाहिए.

SEE THIS: BOILED POTATO के यह 5 फायदे जो काम बनाएंगे आसान

3-प्याज: सब सब्जियों के साथ कई बार हम प्याज को भी फ्रिज में रखने की भूलकर बैठते हैं. इससे ये पिलपिले हो जाते हैं साथ ही फ्रिज में रखे बाकी सामानों में भी इसकी दुर्गन्ध आने लगती है. इसलिए इन्हें घर के किसी अंधेरे और ऐसे स्थान पर रखें जहां नमी न हो.

4-लहसुन: ये भी ठंडे तापमान में जल्दी खराब होता है और नमी में अंकुरित होने लगते है इसलिए इसे फ्रिज में न रखें तो कई दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे भी घर की सूखी और अंधेरी जगह में रखें.




5-केला: केले को फ्रिज में रखने से ये जल्दी काले पड़ने लगते हैं. इसकी डंठल से इथाईलिन गैस का स्त्राव होता है जिससे ये आसपास रखें फलों को भी पकाने लग जाता है इसलिए इसे बाहर ही और अलग रखा जाना चाहिए.

6-सेब: बीज वाले फ्रूट्स जैसे सेब, चेरी, आलू बुखारा को फ्रिज में न रखें क्योंकि ठंडे में इनके एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और ये जल्दी पकने लगते हैं. इसी तरह सिट्रिक एसिड वाले फ्रूट्स जैसे संतरा, नींबू भी ठन्डे स्थान पर रखने से इनपर दाग पड़ने लगते हैं और इनका स्वाद भी खो जाता है.

READ THIS: किचन मैनेजमेंट के 7 TIPS जो आपको बनाएंगे SMART HOMEMAKER

7-ब्रेड: फ्रिज में रखने से ब्रेड सूख जाती है. प्लास्टिक में लपेट कर फ्रीजर में रखने से उसकी नमी बरकरार रहती है. खाने से पहले उसे फ्रीजर से निकाल कर कुछ देर के लिए बाहर रख दें और फिर उपयोग करें तो सही रहेगा. इसे दो-तीन के अन्दर ही इस्तेमाल करें.

8-तरबूज-खरबूज: काटने के बाद इन्हें फ्रिज में रखना ठीक है लेकिन पहले ऐसे न करें तो बेहतर है. दरअसल इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे ये जल्दी खराब हो सकते हैं और स्वाद भी खो बैठते हैं.

9-शहद: शहद में कुदरती प्रिजरवेटिव है, अगर आप इसे सालों तक ऐसे ही रखा रहने दें तो भी यह खराब नहीं होगा. शहद को फ्रिज में रखने से उसमें शुगर के कण जमा हो जाते हैं और शहद सख्त हो जाता है इसलिए इसे बाहर ही जार में रखें तो बेहतर है.

10-कॉफी-क्या आपको भी आदत है कि कॉफी बनाने के बाद उसके जार को फ्रिज में रख देती हैं. तो ऐसा बिल्कुल मत कीजिए. ऐसा करने से आपके दूसरी चीजों में कॉफी की खूशब शामिल हो जाएगी. अच्छा है कॉफी को बाहर ही रखें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें