बच्चों को DAY CARE CENTER में रखने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

421
Day care center
Keep these things in mind before keeping children in Day care center (Pik Cour: t-online.de)

Day care center आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी बेहद जरूरी है. कारण माता-पिता दोनों को कमाई के लिए  जुटना पड़ता है. नहीं तो अपने बच्चे को शिक्षा ,सुख-सुविधाएं कैसे देंगे ?

Day care सेंटर में रखना पड़ता है बच्चे को . Day care सेंटर से उनके मन पर काफी असर पड़ता है. Day care सेंटर का चुनाव करने से पहले , आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है . Day care सेंटर भले ही कितने बड़े-बड़े दावे करें, लेकिन  उतने केयरफुल नहीं होते.




Day care में बच्चे की देखरेख करने वाला व्यक्ति क्या प्रशिक्षित है ? क्या Day care सेंटर इस बात से परिचित हैं कि, शारीरिक और मानसिक जरूरतों का ध्यान उसे कैसे रखना है ? Day care सेंटर इस बात से परिचित हैं कि कब खिलाना और सुलाना है?

MUST READ: इस लाइफस्टाइल में कैसे रखें बच्चों को MENTALLY-PHYSICALLY हमेशा फिट

Day care सेंटर इस बात से परिचित हैं कि ,बच्चे को संवेदनात्मक रूप से कैसे जोड़ना है ?Day care सेंटर इस बात से परिचित हैं कि ,बच्चे को बहलाने का तरीका क्या है? Day care सेंटरइस बात से परिचित हैं कि ,बच्चे को चुप कराने कातरीका क्या है?




हर ​दिन करें ये काम:-
1- OFFICE से घर आने के बाद आप कितनी भी थक क्यों न गईं हों लेकिन अपने बच्चे के साथ समय बिताएं, उस से बातें करें कि आज Day care सेंटर में क्या किया, क्या खाया, क्या सीखा? वहां मजा आता है कि नहीं. अगर बच्चा कुछ अजीब सा जवाब देता है तो उसे हल्के में न लें बल्कि यह जानने कि कोशिश करें कि बच्चा ऐसा क्यों कह रहा है.

READ THIS: ONLINE WORK से अपनी क्षमताओं का उपयोग करना कैसे है आसान?

2- बच्चा जब Day care सेंटर से वापस आए तो जरुर चैक करें कि उस के शरीर पर कोई निशान तो नहीं है,  अगर है तो बच्चे से पूछें कि निशान कैसे आया . साथ ही यह भी देखें कि उस की नैपी बदली गई है या नहीं . आप ने लंच में उसे जो खाने के लिए दिया था, उस ने खाया है या नहीं .




 जब Day care सेंटर ढूंढ़ने जाएं

1- बिजली व पानी की कैसी व्यवस्था है, बिस्तर साफ है या नहीं, बच्चे के खेलने के लिए कैसे खिलौने हैं, किस तरह के खिलौने हैं यह जरुर देखें.

2- Day care सेंटर हमेशा हवादार, खुला और रोशनी वाला होना चाहिए.

3- यह भी देखें कि Day care सेंटर में जो बच्चे का ध्यान रखती है वह कैसी है, बच्चों के प्रति उस का व्यवहार कैसा है.

4-वहां आने वाले बच्चों के मातापिता से बात करें कि Day care सेंटर कैसा है, वे संतुष्ट हैं कि नहीं, वे अपने बच्चे को कब  से वहां भेज रहे हैं.

5-सस्ते व घर के पास के चक्कर में अपने बच्चे को कहीं भी न रखें क्योंकि वहां आप के बच्चे को रहना है इसलिए कोशिश करें Day care सेंटर साफसुथरा हो.

अपने बच्चे के लिए Day care सेंटर का चुनाव करते समय माता पिता भी कई पहलुओं पर ध्यान रखते हैं तो, Day care सेंटर की भी कई अपेक्षाएं होती हैं और बच्चे को भी ऐसे Day care सेंटर की जरूरत होती है .जहां उन्हें पूरे दिन अपने माता-पिता की कमी ना महसूस हो.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें