INTERVIEW के लिए जाने से पहले ध्यान रखें ये ड्रेसिंग टिप्स

2225
Interview

कहते हैं ‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन’, यही बात Interview देने के वक्त भी लागू होती है. Interview लेने वाले पर सबसे पहला इम्प्रेशन पड़ता है आपके पहनावे का.

हमने बात की जानी-मानी फैशन डिज़ाइनर अनुभूति ब्यौहार से और जाना कि इंटरव्यू के दौरान महिलाओं की ड्रेसिंग कैसी हो. अनुभूति ने निफ्ट, मुंबई से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया है और यह खुद की कंपनी ‘अवामा’ की फाउंडर और डायरेक्टर हैं.




अनुभूति कहती हैं, ‘इंटरव्यू के लिए जाते वक्त आपके कपड़े साफ़-सुथरे रहने चाहिए. साथ ही ध्यान रखें जो भी पहनें वह अच्छे से आयरन हो. कपड़ों में सिकुड़न सामने वाले पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालती है और इससे ये इम्प्रेशन जाता है कि आप केयरलेस हैं.’




READ THIS: WINTER WEAR में कैसे बनाएं स्टाइलिश कलेक्शन ?

अगर एथनिक ड्रेस पहने तों…

1-सलवार-सूट

Interview
Pic Courtesy: Pinrest

अगर एथनिक पहनें तो सलवार सूट सबसे बेस्ट और सेफ ऑप्शन है. कॉटन, खाकी और हैंडलूम फेब्रिक से बने सलवार सूट बहुत ही सोबर लुक देते हैं. अनारकली सूट न पहनें, इसकी जगह स्ट्रेट कट वाले सलवार सूट ज्यादा फबेंगे.




अगर सलवार सूट के साथ दुपट्टा कैरी कर रही हैं तो उसे पिन अप जरुर करें, नहीं तो, इंटरव्यू देते वक्त वो अपनी जगह से सरकेगा और बातचीत की जगह आपका ध्यान दुपट्टे को संभालने में लगा रहेगा. दुपट्टे से कभी भी अपना चेहरा न पोछें.

कुर्ती-लेगिंग्स पहनना चाहती हैं तो ये ध्यान रखना होगा कि लुक कैजुअल न लगे. अच्छी क्वालिटी के लेगिंग्स पहने जिसकी फिटिंग बिलकुल सही हो. वहीं कुर्ती में ब्लॉक प्रिंट, लखनवी चिकनकारी कुर्ते या सिल्क फैब्रिक की कुर्ती भी बहुत ही बेहतरीन लुक देती हैं. हां, ध्यान रहे कि कुर्ती ट्रांसपेरेंट बिलकुल न हो और साइड कट्स भी ऐसे न हों जिससे स्किन दिखे.

MUST READ: LEGGINGS पहनती हैं तो कभी न करें ये 5 गलतियां

2-साड़ी:

Interview
Pic Courtesy: Pinrest

कई प्रोफेशंस में कैंडिडेट्स को यह कहा जाता है कि वह साड़ी पहनकर इंटरव्यू में आएं. ऐसे में हैवी प्रिंट्स वाली साड़ी इंटरव्यू के लिए सही नहीं होती हैं. इनकी जगह हैंडलूम साड़ी, बंगाल कॉटन से बनी साड़ी परफेक्ट चॉइस है.

साड़ी के साथ-साथ ब्लाउज पर भी ध्यान देना बहुत जरुरी है. डीप नेक, बैक डोरी वाले ब्लाउज इंटरव्यू में बिलकुल न पहनें. वेइनकी जगह कॉलर नेक, बोट नेक और थ्री फोर्थ स्लीव्स वाले ब्लाउज चूज करें जो कि एलिगेंट लुक देते हैं.

अगर वेस्टर्न आउटफिट पहनें तो…

Interview
Pic Courtesy: Pinrest

1-शर्ट और ट्राउजर:

प्लेन शर्ट पहनें लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान फिटिंग का रखें. ज्यादा लूज और ज्यादा टाइट शर्ट नहीं होनी चाहिए. ब्लैक या ग्रे ट्राउजर अच्छा लुक देते हैं. इन्हें अपनी वार्डरोब में जरुर रखें. इंटरव्यू में रेड, ऑरेंज, पिंक कलर और नियोन रंग न ही पहनें तो बेहतर है.

2-स्कर्ट:

स्कर्ट भी इंटरव्यू के लिए एक क्लासी आउटफिट माना जाता है. नी लेंथ स्कर्ट डिसेंट लुक देती है लेकिन इंटरव्यू में जाने से पहले इसमें उठने-बैठने और चलने की प्रैक्टिस जरुर करनी चाहिए.

स्कर्ट के साथ पेस्टल शेड्स और हलके रंग के ब्लाउज या शर्ट पहनना सही होता है. इस लुक को आप हील्स के साथ कम्प्लीट कर सकती हैं. सर्दियों में स्कर्ट के साथ स्टॉकिंग भी अच्छी लगती हैं मगर फैंसी स्टॉकिंग कभी न चुनें.

MUST READ: HEALTHY रखने हो बाल तो आजमाएं ये 15 टिप्स

एक्सेसरीज का कैसे रखें ध्यान

Interview
Pic Courtesy: Pinrest

प्लास्टिक के इयररिंग्स या ज्वेलरी और इन दिनों ट्रेंड में चल रहे चोकर इंटरव्यू के लिए बिलकुल भी परफेक्ट नहीं. बहुत सारी चूड़ी, कंगन और रिंग्स से आवाज़ होती है जो कि इंटरव्यू के समय अच्छी नहीं लगती. इसकी जगह सिंपल चेन या ब्रेसलेट पहनें तो बेहतर है.

अगर हील्स पहनें तो ध्यान रखें कि इसकी ऊंचाई तीन इंच से ज्यादा न हो. अच्छे ब्रांड्स की हील पहनें ताकि चलने के दौरान ज्यादा आवाज़ न आए. अगर हील्स नहीं पहनना चाहती हैं तो फ्लैट्स और सैंडल भी पहन सकती हैं लेकिन फ्लिप फ्लॉप्स भूल कर भी न पहनें. ये बहुत ही कैजुअल लुक देंगी.

कैसा हो हेयर स्टाइल:

इंटरव्यू के लिए हेयर स्टाइलिंग में पोनीटेल और बन बनाना सबसे सेफ है. इंटरव्यू के दौरान बाल आपके चेहरे पर नहीं आने चाहिए अगर आप चाहें तो तेल लगा सकती हैं लेकिन ध्यान रखें इससे बाल चिपचिपे न दिखने लग जाएं. फैंसी क्लिप्स और पिन भी अवॉयड करें.

मेकअप कैसा करें

हेवी मेकअप तो बिल्कुल नहीं करें. रेड लिपस्टिक और स्मोकी आई मेकअप इंटरव्यू में अच्छे नहीं लगते, इनसे बचें. नेचुरल दिखें, काजल और न्यूड शेड लिपस्टिक ही काफी है. साथ ही बहुत सॉफ्ट खुशबू वाला परफ्यूम लगाएं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें