आपको नहीं लगता आपके लिए कई खुशियों की चाबी है आपकी JOB

762
Job
Is the job is key of happiness for a woman (Cour: Career Guide)

Job यानी नौकरी किसी भी व्यक्ति को न केवल आर्थिक रुप से स्वावलंबी बनाती है बल्कि व्यक्ति में एक आत्मविश्वास भी लाती है. लेकिन महिलाएं अक्सर घर-परिवार की जिम्मेदारियों, बच्चों की परवरिश, नौकरी में सुरक्षा की कमी और दूसरे शर्तों के कारण अपनी Job छोड़ देती हैं.




कुछ समय पहले जहां बड़ी संख्या में महिलाएं Job करना पसंद कर रही थीं अब वहीं Working Women की संख्या घट रही है.

International Labour Organization  की एक स्टडी के मुताबिक 2005 से 2014 के बीच भारत में कामकाजी महिलाओं की संख्या में 10 फीसदी की कमी आई है. यह प्रतिशत दुनिया में सबसे ज्यादा है.

Jobएक महिला के अपने Job छोड़ने के कई कारण होते हैं. एक महिला होने के नाते घर-परिवार और बच्चों की जिम्मेदारी भी उस पर होती है और जब भी घर या बच्चे को कोई जरुरत होती है तो सबसे पहले महिला की नौकरी पर ही बात आती है और अक्सर दबाव में महिलाओं को अपनी नौकरी छोड़नी पड़ती है.




लेकिन क्या नौकरी छोड़ देना सही फैसला होता है? यदि आप नौकरी कर रही हैं तो इसके क्या लाभ होते हैं? क्या आप मानती हैं Job आपके खुशियों की चाबी है?

READ THIS: PORN देखना या पढ़ना यदि ‘पुरुषों’ के लिए ठीक तो ‘स्त्री’ के लिए क्यों है गलत?

1- आप खुश तो सब खुश

एक स्टडी के मुताबिक जो महिलाएं नौकरी करती हैं उनमें अवसाद औऱ तनाव कम होता है. वे खुश रहती हैं. ऐसे में वे दूसरों को भी खुश रख पाती हैं. वे घर को भी शांति औऱ खुशी से संभाल लेती हैं.

Job
Cou: Youtube

एक दूसरा स्टडी यह भी कहता है कि जैसे ही महिला नौकरी करना शुरु करती है उसका मानसिक स्वास्थय पहले के मुकाबले कई गुणा बेहतर हो जाता है. क्योंकि उनके पास एक उद्देश्य होता है और अपनी एक पहचान होती है तो वे गर्व महसूस करती हैं.

नौकरी करने से उन्हें आर्थिक सुरक्षा मिलती है और अपना भविष्य सुरक्षित लगता है और इससे वे खुशी महसूस करती हैं.




जो महिलाएं मां बनने के बाद दुबारा नौकरी पर लौटती हैं उनमें तनाव के लक्षण कम दिखते हैं. जबकि वे महिलाएं जिन्हें मां बनने के कारण नौकरी छोड़नी पड़ी वे ज्यादा तनावग्रस्त रहीं.

2-क्वालिटी टाइम देने से रिश्ते होते हैं मजबूत

कामकाजी महिलाएं अपने परिवार और घर को Quality Time देती हैं. परिवार के सदस्यों के साथ जो भी समय गुजारती हैं उसमें भरपूर प्यार, स्नेह  और केयर शामिल रहता है.

SEE THIS: कौन सी राह बेहतर-WORKING या HOUSEWIFE रहने की?

अध्ययन भी कहते हैं कि Working Couple अपने रिश्ते में ज्यादा संतुष्ट होते हैं. वे जो भी समय गुजारते हैं पूरे समर्पण से गुजारते हैं.

3- बच्चे होते हैं आत्मनिर्भर
Job
working women kids ( cour: The Cut)

अक्सर देखा गया है कि जिनकी मांए कामकाजी होती है उनके बच्चे आत्मनिर्भर होते हैं. मांओं के नौकरी करने से बच्चे अपने कई काम खुद करते हैं और कई छोटे-मोटे फैसले उन्हें खुद लेने पड़ते हैं. इससे उनके अंदर एक आत्मविश्वास आता है

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें