JAMIA MILLIA ISLAMIA में एडमिशन लेना है तो जानिए इस बार क्या है नया?

958

क्या आप भी Jamia Milia Islamia में पढ़ने की इच्छुक हैं और जानना चाहती हैं कि सत्र 2018-2019 के लिए एडमिशन कब से शुरु हो रहा है? तो जान लीजिए इसकी प्रक्रिया शुरु होने में अब ज्यादा देर नहीं. 6 फरवरी से 7 मार्च तक 2018 तक आवेदन कर सकती हैं.




आइए जानते हैं एडमिशन प्रक्रिया की खास बातें…

1-पहले की तरह इस बार भी पूरी दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा. जामिया के परीक्षा नियंत्रक डॉ ए फैजी के मुताबिक इस बार प्रवेश परीक्षा को पूरी तरह पारदर्शी बनाया जाएगा. ऑनलाइन आवेदन में छात्रों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए भी यूनिवर्सिटी ने पूरे इंतजाम किए हैं.




READ THIS: जामिया की छात्राओं ने इस अंदाज में बताया- ISLAM में औरतों पर नहीं है कोई पाबंदी

2-यदि आप बीटेक में एडमिशन लेना चाहती हैं तो तुरंत यूनिवर्सिटी में संपर्क करें क्योंकि एडमिशन की प्रक्रिया पहले ही शुरु हो गई है.

3-Jamia Millia Islamia में आप मास्टर्स, ग्रेजुएशन, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के 195 पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकती है.

4-अप्रैल से प्रवेश परीक्षा शुरु होगी. प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले को ही एडमिशन मिलेगा.

5-सत्र 2018-19 से यूनिवर्सिटी ने 10 नए कोर्स शुरु करने पर विचार कर रहा है.




READ THIS: रोशनी मिस्बाह जिन्हें लोग HIJABI BIKER कहकर पुकारते हैं

6-इनमें आपदा प्रबंधन और जलवायु स्थिरता, लाइब्रेरी और सूचना विज्ञान के कोर्स शामिल है.

अच्छी बात यह है कि जामिया में प्राइवेट से पढ़ाई करने वाली छात्राओं की संख्या बढ़ी है. पिछले साल जहां 8,797 लड़कियों ने एडमिशन के लिए आवेदन किया था वहीं इस साल यह संख्या बढ़कर 10 हजार से ज्यादा हो गई है.

प्राइवेट कोर्सेस में वैसी लड़कियां एडमिशन लेती हैं जो किसी न किसी वजह से रेग्यूलर क्लासेस नहीं कर सकती हैं और उन्होंने उर्दू माध्यम से पढ़ाई की है. इन छात्राओं को मुख्यधारा में शामिल करने के लिए कई कोर्स उपलब्ध हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें