JAGANNATH PURI RATH YATRA- 190 से ज्यादा कारीगर और 88 दिन, कैसे तैयार होता है रथ?

523
Jagannath Puri Rath Yatra
Jagannath Puri Rath Yatra will start on 14th july

Odissa में Jagannath Puri Rath Yatra 14 जुलाई को शुरु होगी. Jagannath के साथ उनके भाई-बहन बलभद्र और सुभद्रा के रथ का निर्माण कार्य तेजी पर है. यह भगवान ‘जगन्नाथ जी’ की रथयात्रा निकाले जाने की परंपरा पिछले 500 सालों से निभाई जा रही है.

विश्व भर में प्रसिद्ध  Jagannath Puri Rath Yatra का उत्सव आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. इस रथयात्रा उत्सव के दौरान भगवान जगन्नाथ को रथ पर बिठाकर पूरे नगर में घूमाया जाता है.

MUST READ : MAHADEVA ने सबसे पहले जग को सिखाया कि क्यों करें महिलाओं को सम्मान?




कई पारंपरिक वाद्ययंत्रों की आवाज के बीच विशाल रथों को सैकड़ों लोग मोटे-मोटे रस्सों की मदद से खींचते हैं. सबसे पहले बलभद्र जी का रथ तालध्वज में प्रस्थान करता है. जिसके बाद बहन सुभद्रा जी का रथ चलना शुरू होता है. सबसे आखिर में जगन्नाथ जी के रथ को बड़े ही श्रद्धापूर्वक लोग खींचना शुरू करते हैं.




रथ को बनाने में जुटे हैं 190 से ज्यादा कारीगर

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक भगवान जगन्नाथ और उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा का रथ तैयार करने में 195 कारीगर जुटे हैं. रथ में इस्तेमाल करने के लिए 865 किस्म की खास लकड़ियां मंगाई गई हैं. इन्हीं खास लकड़ियों से रथ तैयार किए जाएंगे.




रथ को तैयार करने में करीब 88 दिन का समय लगेगा. रथों के निर्माण का कार्य बसंत पंचमी के दिन से शुरु हो जाता है. रथ यात्रा से एक दिन पहले तीनों रथों को तैयार कर लिया जाएगा.

READ THIS : क्या है RAMAYANA CIRCUIT और इससे जुड़ने वाले जनकपुर के JANAKI TEMPLE की महत्ता?

इस पूरे आयोजन पर 5 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होने की संभावना है. Jagannath Temple Administration को अनुमान है Jagannath Puri Rath Yatra के दिन करीब 5 लाख लोग जुटेंगे.

श्री जगन्नाथ मंदिर समिति के जनसंपर्क अधिकारी लक्ष्मीधर पूजापंडा के मुताबिक रथ निर्माण और यात्रा पर क़रीब 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि खर्च होती है. दुनियाभर से भक्तों के आने की संभावना है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें