ट्रंप की बेटी इंवाका GLOBAL ENTREPRENEURSHIP SUMMIT में हिस्सा लेने भारत पहुंची, 52.5 फीसदी महिलाएं होंगी शामिल

1823
Global Entrepreneurship Summit
Ivanka Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और सलाहकार इंवाका ट्रंप आज से हैदराबाद में शुरू हो रहे तीन दिन के ‘Global Entrepreneurship Summit’ (जीईएस) के लिए भारत पहुंच गई हैं. सम्मेलन में 127 देशों के 1,200 से ज्यादा युवा उद्यमी हिस्सा लेंगे जिसमें 52.5 फीसदी महिलाएं हिस्सा ले रही हैं. सम्मेलन की मुख्य थीम ‘वुमेन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल’ है.




MUST READ: जानिए भारत की उन 5 महिलाओं को जिन्हें FORBES LIST में किया गया शामिल

इवांका सम्मेलन में ट्रम्प प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और उद्यमियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही हैं. उन्होंने कहा है कि भारत और अमेरिका की सह-मेजबानी में आयोजित किया जा रहा यह सम्मेलन दोनों देशों की बढती आर्थिक और सुरक्षा भागीदारी का प्रतीक है. यह सम्मेलन विचारों के आदान-प्रदान नेटवर्क के विस्तार, उद्यमियों को उनके जुनून को आगे ले जाने के लिए खुला एवं सहयोगात्मक माहौल प्रदान करने का माध्यम साबित हो.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. सम्मेलन 30 नवंबर तक चलेगा. इसका आयोजन अमेरिकी विदेश मंत्रालय और नीति आयोग मिलकर कर रहा है.  ऐसे सम्मेलन का आयोजन भारत में पहली बार हो रहा है.अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2010 में पहली बार जीईएस व्हाइट हाउस में की थी. उसके बाद से यह केन्या, मोरक्को, तुर्की, यूएई और मलेशिया में हो चुका है.




MUST READ: किस सवाल का जवाब दिया कि हरियाणा की मानुषी छिल्लर को मिला ‘MISS WORLD’ 2017 का ताज?

सम्मेलन की सफलता के लिए हैदराबाद में जोरदार तैयारी की गई है. इंटरनेशल कंवेशन सेंटर में होने वाले इस आयोजन में 40 देशों के वक्ता अपनी बात रखेंगे. आईसीआईसीआई बैंक की एमडी-सीईओ चंदा कोचर, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज, मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर और भारतीय अभिनेत्री अदिति राव भी सम्मेलन को संबोधित करेंगी.




भारत आईं खास मेहमान इवांका ट्रंप के लिए आज हैदराबाद में खास डिनर का भी इंतजाम किया गया है. उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी के साथ खास डिनर दिया जाएगा. उनके साथ सौ और खास लोग भी आमंत्रित किए गए हैं. डिनर हैदराबाद के पुराने इलाके के ‘ताज फलकनुमा पैलेस’ होटल में होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जून में जब अमेरिका गए थे तब उन्होंने इंवाका का आमंत्रित किया था. सम्मेलन शुरु होने से पहले मोदी-इंवाका की 20 मिनट की मीटिंग भी होगी.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें