INDIAN AIR FORCE की पहली महिला फाइटर पायलट्स कहां संभालेंगी मोर्चा?

1302
Indian Air Force
Mohana Singh, Avani Chaturvedi and Bhawana Kanth

Indian Air Force की पहली 3 महिला फायटर पायलट्स की की ट्रेनिंग अब पूरी हो गई है. फ्लाइंग ऑफिसर भावना कांत, फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी और फ्लाइंग ऑफिसर मोहना सिंह अब ड्यूटी करने के लिए तैयार हैं.




इन तीनों महिला फायटर पायलट्स को देश के पश्चिमी मोर्चे पर तैनाती कर दी गई है. इन तीनों महिला पायलट्स को पाकिस्तान से सटे बॉर्डर के फॉरवर्ड एयरबेस पर मिग 21 बायसन से देश की चौकसी करने का मौका मिल रहा है.




MUST READ: अब सुखोई-30 भी उड़ाने को तैयार हैं एयर फोर्स की WOMEN FIGHTER PILOTS

इन तीनों महिला पायलट्स की पश्चिम बंगाल के कलाइकुंड में हॉक्स पर तीसरे फेज की ट्रेनिंग समाप्त हो गई है. यह अंतिम चरण की ट्रेनिंग थीं. यह ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ही इनकी फाइटर पायलट के रुप में ऑपरेशनल एयरबेस पर तैनाती की गई है.

कहां हुई तैनाती?

फायटर स्ट्रीम में दो साल बतौर फाइटर पायलट कमीशन प्राप्त कर चुकीं फ्लाइंग ऑफिसर भावना कांत की तैनाती हरियाणा के अंबाला में की गई है. वहीं फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी को राजस्थान के सूरतगढ़ में और फ्लाइंग ऑफिसर मोहनासिंह को बाड़मेर के उत्तरलाई एयरबेस पर मिग 21 बायसन की स्क्वाड्रन में पोस्टिंग मिली है.

MUST READ: मुंबई फायर ब्रिगेड ने रचा इतिहास, 97 महिलाओं को बनाया FIREFIGHTERS

 




इंडियन एयरफोर्स की ये तीनों Women Fighter Pilots अब सुपरसोनिक विमान उड़ाने के लिए तैयार हैं. एक लंबे संघर्ष के बाद साल 2015 में पहली बार एयरफोर्स के लड़ाकू स्क्वाड्रन में महिलाओं की शामिल किए जाने का रास्ता साफ हुआ था.

जिसके बाद जून 2016 में पहली बार तीन महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह को फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर कमिशनिंग की गई थी .

इसे बहुत सुखद संयोग कह सकते है कि जब भारत में एयरफोर्स में महिलाएं फाइटर पायलट्स बन रही हैं उस समय  देश के रक्षा मंत्रालय की बागडोर महिला मंत्री निर्मला सीतारमण के हाथों में है.

उन्होंने अपना कार्यभार संभालते ही सेना में महिलाओं की भूमिका बढाए जाने के संकेत दे दिए थे .उन्होंने कहा था कि मैं महिलाओं को सेना में लड़ाकू भूमिका दिए जाने के मामले में खुले दिमाग से सोचूंगी.

(दैनिक भास्कर के इनपुट के साथ वुमनिया डेस्क)

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें