MINOR बच्चियों से रेप करने वाले रेपिस्ट को हरियाणा में मिलेगी मौत की सजा

865
Minor
In Haryana rape of a minor girl below 12 an offence punishable by death

Minor Girl के साथ बढ़ती रेप की घटनाओं को देखते हुए मध्यप्रदेश के बाद अब हरियाणा सरकार ने रेप पर सख्त कानून बना दिया है. अब हरियाणा में 12 साल तक की बच्ची के रेपिस्ट को कम से कम 14 वर्ष का कठोर कारावास या मौत की सजा मिलेगी.




इसके साथ ही गैंगरेप करने पर कम से कम 20 साल का कठोर कारावास की सजा का भी प्रावधन किया गया है. प्रस्तावित कानून के मुताबिक यदि 12 साल की उम्र तक की लड़की से गैंगरेप किया जाता है तो सभी आरोपी रेप के दोषी माने जाएंगे.




MUST READ: मध्यप्रदेश के बाद अब HARYANA में बच्ची से रेप करने वाले को मिलेगी फांसी

सभी दोशियों को मौत की सजा या कम से कम 20 साल का कठोर कारावास मिलेगा. जुर्माने के साथ-साथ दोषी की सजा भी बढ़ाई जा सकती है. जुर्माने की राशि पीड़िता को दी जाएगी.




बच्चियों से छेड़छाड़ और उसका पीछा करने वालों के लिए भी सजा बढ़ा दी गई है. आईपीसी की धारा 376 ए, 376 डी, 354, 354 डी-(2) जैसे कानूनों में संशोधनों का भी निर्णय लिया गया है.

बच्चियों को सुरक्षित रखने के हरियाणा सरकार के इस प्रस्ताव को मंगलवार की कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल गई है.  आईपीसी की धारा 354 के तहत दुष्कर्म करने के इरादे से महिला पर हमला करने वाले दोषी के लिए कम से कम दो साल और अधिकतम सात साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

छोटी बच्चियों के साथ बढ़ती रेप की घटनाओं को देखते हुए कुछ समय पहले ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सख्त कानून बनाने की घोषणा की थी. राज्य में छोटी बच्चियों से रेप के मामलों को देखें तो यहां पिछले 5 सालों में 12 साल से कम उम्र की 375 से ज्यादा बच्चियां रेप का शिकार हुई.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें