यदि आपका बच्चा भी जाता है DAY CARE तो रखें इन 6 बातों का ध्यान

3170
Day Care
Day Care Pik Courtesy: Healthy Kids Today

संयोगिता कंठ:

मेरी सोसाइटी में रहने वाली मेरी सहेली अक्सर इस बात को लेकर परेशान रहती है कि Day Care से लौटने के बाद उसका बच्चा खुश नहीं रहता है. वह उदास रहता है और अक्सर घर पर खाना भी नहीं खाना चाहता. उसे रोज कहीं- न कहीं चोट लगती है और वो कई बार यह शिकायत करता है कि आंटी या बड़े बच्चे उसे मारते हैं.




बच्चे की यह शिकायत कोई साधारण बात नहीं है. आप भी इन बातों को सामान्य बात समझ कर भूलने की कोशिश नहीं करें. Day Care में अक्सर बच्चों के साथ मारपीट, शारीरिक और मानसिक शोषण की कई घटनाएं होती हैं.

Working Women  के सामने बच्चों की देखभाल की बड़ी समस्या होती है. यदि घर में कोई बजुर्ग या कोई और रिश्तेदार हो तो बच्चों की देखभाल आसान हो जाती है लेकिन यदि ऐसा कोई सहारा नहीं हो तो बच्चों को मेड या डे केयर के भरोसे ही छोड़ना पड़ता है.




अब छोटे शहर से लेकर बड़े शहरों में बड़ी संख्या में महिलाएं काम कर रही है और ऐसे में डे केयर भी बड़ी संख्या में खुल रहे हैं लेकिन बच्चों की सुरक्षा का सवाल हमेशा रहता है. आप भी अपने बच्चों को डे केयर में छोड़ती है तो निश्चिंत मत हो जाइए…

जानिए क्या करें यदि आपका बच्चा डे केयर में रहता हो…

1-सबसे पहले यह देखें कि आप जहां बच्चे को छोड़कर जाती हैं वह जगह कैसी है? वहां बच्चों को पानी कैसा मिलता है, बिस्तर कैसा है, टॉयलेट साफ है या नहीं, बिजली रहती है या नहीं, कमरा हवादार और खुली जगह है या नहीं?




MUST READ: यूं बचाएं अपने बच्चों को SEXUAL ASSAULT से ….

इन बातों को हरगिज नजरअंदाज नहीं करें क्योंकि आपके बच्चे को दिन के कई घंटे गुजारने हैं इसलिए साफ-सुथरा और अच्छी व्यवस्था वाली जगह नहीं हो तो आपके बच्चे का वहां मन नहीं लगेगा.

2-वहां आने वाले दूसरे बच्चों के माता-पिता से संपर्क में रहे, उनके फोन नंबर और घर का पता रखें. समय-समय पर दूसरे अभिभावकों से डे केयर के विषय में बातें करती रहें.

3-यह ध्यान देना बहुत जरुरी है जो मेड डे केयर में बच्चों का ध्यान रखती है उसका व्यवहार कैसा है? मेड का फोन नंबर और घर का पता भी अपने पास रखने की कोशिश जरुर करें.

4-आमतौर पर महिलाएं सोचती हैं कि डे केयर में बच्चों के लिए कई तरह की एक्टिविटज होती है जिससे बच्चा खुश रहेगा लेकिन यहीं पर बच्चे के साथ मारपीट होने की आशंका रहती है.

READ THIS: ये 5 उपाय करें, बच्चे अब नहीं मागेंगे FAST FOOD

डे केयर संचालक या मेड बच्चों के साथ किसी एक्टिविटी में भाग लेने या खेलने, सोने या किसी भी बात के लिए जबरदस्ती कर सकती हैं. इसलिए डे केयर से बच्चों को साथ लाते समय उससे दिन भर की गतिविधियों के बारे में जरुर पूछें.

5-चाहें कितनी भी थक गई हो बच्चे के साथ थोड़ा समय बिताएं. उसकी बात सुने. बच्चा जो भी बात कहे उसे गंभीरता से सुने और डे केयर संचालक से बात करें. हो सकता है कि कई बार बच्चा आपके साथ रहने के कारण वहां नहीं रहने के बहाने भी बनाए लेकिन आपका सच जानना जरुरी है.

6-रोज डे केयर से लौटने के बाद अपने बच्चे के शरीर की जांच जरुर करें. कहीं उसे कोई चोट तो नहीं लगी. बातों-बातों में उससे मेड और दूसरे बच्चों के व्यवहार के बारे में जरुर पता लगाएं.

इन छोटी लेकिन बेहद जरुरी बातों का ध्यान रखेंगी तभी तो बच्चे को डे केयर में छोड़ने के बाद आपका भी मन ऑफिस में लगेगा….

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें