CREATIVE WRITING में कैसे बनाया जा सकता है करियर?

3753
Creative Writing

जूली झा:

क्या आपको भी कहानियां लिखना पसंद है? क्या आपके कल्पना की उड़ान ऊंची है? क्या आप किसी घटना या दृश्य को शब्दों में उतार सकती हैं. तो मान लीजिए Creative Writing का करियर आपके लिए है. क्रिएटिव राइटर वो है जो अपनी कल्पना से कुछ नया रचता है. यदि आप इस फील्ड में हाथ आजमाना चाहती हैं तो  मैगजीन, न्यूजपेपर, सीरियल या फिल्मों के लिए कहानी लेखन का काम कर सकती हैं. डिजिटल मीडिया का विस्तार होने से क्रिएटिव राइटिंग का क्षेत्र काफी व्यापक होता जा रहा है, जिससे यहां आपके लिए अपार संभावनाएं हो सकती है.




MUST READ: आसमान में उड़ना है तो क्यों न बनें AIR HOSTESS

इस फील्ड में अपना करियर बनाने के लिए जो सबसे जरुरी योग्यता है वह है लेखन में रुचि और कल्पनाशील होना. किसी भी चीज या किसी घटना को देखकर आप उसे शब्दों में कैसे उतारती हैं यह कौशल जितना अधिक होगा आप इस फील्ड में उतनी कामयाब होंगी.

हां इतना जरुर है इस फील्ड में अपना करियर बनाने के लिए आपको धैर्य रखना होगा. हो सकता है सफलता जल्दी नहीं मिले. लेकिन यदि आपकी कलम में दम होगा तो आपको पहचान बनाते देर भी नहीं लगेगी. पहचान मिली तो आप पैसे भी खूब कमा सकती हैं. हां इस काम का फायदा यह है कि आप चाहें तो घर बैठकर भी यह काम कर सकती हैं.




MUST READ: 5 HOME CAREER- जिसमें निखारें अपना हुनर और कमाएं पैसा

क्रिएटिव राइटिंग कई तरह का होता है- जैसे फिक्शन, नॉन फिक्शन और नॉवेल राइटिंग.

Fiction Writing- इसमें आप स्क्रीन राइटिंग, बुक और फिल्म रिव्यू कर सकती हैं.

Non Fiction Writing-नॉन फिक्शन में कविता, लेख., कहानी, फीचर लिख सकती हैं.




Novel Writing-इसमें आप टीवी, डॉक्यूमेंट्री और सिनेमा के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग कर सकती हैं.

क्रिएटिव राइटिंग का कोर्स कई संस्थानों में कराया जाता है. जैसे जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी से कर सकती हैं.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें