गर्मियों में इन घरेलू उपायों से मिलेगा IRRITATED SKIN से निजात

3190
Irritated Skin
Home remedies or treatment for irritated skin-tips by rupali diwan (Courtesy: titicupon.com)
रुपाली दीवान:
हेयर एंड स्कीन एक्सपर्ट:
जल्दी ही आपको तेज गर्मी का सामना करना पड़ेगा. गर्मी का मौसम सबसे पहले त्‍वचा संबन्‍धित समस्‍याएं ले कर आता है. गर्मी ज्‍यादा होने की वजह से बहुत से लोगों की त्‍वचा रिएक्‍ट कर जाती है. Irritated Skin के कारण बार-बार हाथ स्कीन पर जाता है और समस्या बढ़ जाती है.




पर परेशान होने की जरुरत नहीं है. Irritated Skin से निजात पाने के कई घरेलू उपचार हैं. यह उपचार बहुत आसान हैं और आपको सभी सामग्रियां अपने घर पर ही आसानी से मिल जाएंगी. अगर ज्‍यादा समस्‍या हो तो डॉक्‍टर को दिखाना ना भूलें.
रुपाली दीवान, हेयर एंड स्कीन एक्सपर्ट

MUST READ: SUMMER में आपके पास क्यों होनी चाहिए ये जरुरी 7 चीजें

 आइये जानते हैं इन नुस्‍खों के बारे में-

* एलोवेरा जेल-

एलोवेरा जेल को शरीर पर लगाने से त्वचा को ठंढक पहुंचती है और इंफेक्शन से निजात मिलती है. यह जेल आसानी से आप घर पर मिल सकता है. एलोवेरा की पत्तियों को मसलिए और त्वचा पर मलिए.

* बर्फ के टुकड़े- 

शरीर पर बर्फ के टुकड़े रगडने से ना केवल ठंडक का एहसास होता है बल्‍कि गर्मी से पड़ने वाले लाल रैशज भी चले जाते हैं. गर्मी और धूप से आने के कारण त्वचा लाल लगे तो शरीर को नॉर्मल करने के बाद उस पर बर्फ रगड़ें. दिन में दो बार बर्फ के टुकड़े से शरीर को सहलाएं.




* नीम-

नीम की पत्‍तियों को धो कर पीस लें और उसे रैशेज पर लगाएं. फिर एक घंटे के बाद उस पेस्‍ट को ठंडे पानी से धो लें. इससे न केवल लाल रैशेज दूर हो जाएंगे बल्कि आपको काफी आराम लगेगा.




 *  चंदन पाउडर-

चंदन पाउडर शरीर पर लगने के बाद ठंडक का एहसास करवाता है. गर्मी से अपने शरीर के प्रभावित स्‍थान पर चंदन पाउडर और गुलाब जल लगाइये. फिर 10 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिये. देखिए आपको गर्मी और जलन में कितनी राहत मिलेगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें