HOME DECOR- कम मेहनत में घर को संवारे कुछ ऐसे

2274
Home Decor
Home decor-make your home beautiful by less efforts

सजा- संवरा घर किसे नहीं अच्छा लगता है. खासतौर पर सभी गृहणियां चाहती हैं कि उनका घर उनके सपनों के महल जैसा हो. वैसे घर को सपनों का महल बनाना उतना आसान नहीं है लेकिन अपनी कल्पनाओं के अनुरूप Home Decor किया जाए तो घर को खूबसूरत बनाया जा सकता है. इसके लिए यदि कुछ बातों पर ध्यान दिया जाये तो.




‘Home Decor’ के लिए बाज़ार में सजावट की महंगी और सस्ती कई वस्तुएं उपलब्ध हैं लेकिन जरूरी नहीं की हर बार घर को सजाने संवारने के लिए नई चीज़ें खरीदी जाएं. कभी-कभी घर में मौजूद सामान को सही तरह से व्यवस्थित करके या उनमें फेरबदल करके भी घर को खूबसूरत बनाया जा सकता है.’




1-सबसे जरूरी है घर को व्यवस्थित रखें. कमरे की सजावट को हमेशा एक्स्ट्रा सामान खराब कर देता है. हर सामान की जगह निश्चित करें. उदाहरण के रूप में अपने लिविंग रूम को लिविंग रूम ही रहने दें कम्प्यूटर या फिर बुकशेल्फ रख कर उसे स्टडी रूम न बनाएं.




MUST READ: NEWLY WEDS में प्यार बढ़ाने के फेंगशुई के 5 TIPS

2-घर छोटा है और जगह सीमित है तो पार्टीशन का इस्तेमाल करें. बाज़ार में बहुत से डिजाइनर पार्टीशन उपलब्ध हैं.

3-अपने बेडरूम के इंटीरियर से बोर हो गए हैं तो वहां के फर्नीचर की जगह बदली जा सकती है. साथ ही अपने बेडरूम में रखे पुराने डेकोरेटिव सामान को लिविंग रूम में सजे सामान से फेरबदल किया जा सकता है.

Home Decor
Bedroom ideas

4-आजकल डिजाइनर मिरर्स का ट्रेंड है और इसके इस्तेमाल से भी घर को अलग लुक दिया जा सकता है यह ज्यादा महंगे भी नहीं आते हैं.

Home Decor
Mirror Ideas

5-यदि आपके घर में सामान अधिक और जगह कम है तो जाहिर है सामन बिखरा रहता होगा, जो घर की खूबसूरती को भी बिगाड़ता होगा. मगर बाज़ार में कुछ ऐसे हैंगिंग कैबिनेट आ गए हैं जिन्हें खरीद कर बिखरे सामान को भी सलीके से स्टोर किया जा सकता है.

MUST READ: जिंदगी भी हो DESIGNER तो क्या बात हो…जानिए ये 13 खास बातें

6-इंटीरियर में नयापन दीवारों के रंग को बदल कर भी किया जा सकता है. यदि पूरे घर की दीवारों का रंग नहीं बदला जा सकता तो दीवारों को साफ करके केवल दरवाजे और खिड़कियों का रंग बदल कर भी नयापन लाया जा सकता है.

Home Decor7-ध्यान रखें कम से कम सामान से कमरे को सजाएं वरना कमरा सजावट के सामान की दुकान लगने लगेगा.

Home Decor
Colorful lights

8-डिजाइनर और कलरफुल लाइट्स से भी कमरे को सजाया जा सकता है. कमरे के रंग के हिसाब से ही इनका चुनाव करें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें