इन आसान 15 तरीकों से NATURALLY छुड़ाएं HOLI COLOURS

1051
Holi
How to remove holi colours naturally-15 easy tips

Holi के दिन उल्लास और हुड़दंग में हम रंग लगा तो लेते हैं परंतु फिर शुरू होती है मशक्कत रंग निकालने की. इसी के चलते आजकल लड़कियां और महिलाएं Holi Colours से डरती हैं.




दरअसल इनके डर की एक वजह यह भी है कि आजकल मार्केट में कई रंग ऐसे उपलब्ध हैं जिनमें काफी मात्रा में कैमिकल्स मिले होते हैं. जिससे रंग आसानी से निकलते नहीं हैं और वह हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक साबित होते हैं.

रंग निकालने के लिए सभी काफी तरह के नुस्खे अपनाते हैं. परंतु हमें कपड़े धोने के डिटर्जेंट पाउडर या साबुन के उपयोग से बचना चाहिए. हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिससे आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव नहीं होगा और रंग भी आसानी से निकल जायेंगे.




MUST READ: MAKEUP के साथ NATURAL BEAUTY पाने के 10 टिप्स

Holi

1- होली खेलने से पहले खासतौर पर अपने हाथ-पैर, चेहरे, बालों और शरीर पर अच्छे से नारियल या सरसों का तेल या कोई लोशन लगा लें.

2 आंखों में रंग या गुलाल चले जाने पर आंखें तुरंत ठंडे पानी से धोएं ध्यान रखें कि आंखों को ज्यादा मसले नहीं. इससे जलन होने लगेगी. गुलाबजल डालें. आराम मिलेगा.

3- नहाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं. त्वचा पर भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें. फिर उसे धो लें. इससे रंग छुड़ाने में काफी मदद मिलेगी.




4-बेसन, मीठा तेल और मलाई को पानी में मिलाकार पेस्ट बना लें. इसे शरीर पर लगा लें और सूखने के बाद धो लें.

5- बेसन या आटे में नींबू का रस डालकर भी रंग छुड़ा सकते हैं.

MUST READ: छोटे, लेकिन यकीन मानिए बड़े काम के हैं ये 15 BEAUTY TIPS

6- सबसे पहले कपड़ों और सिर से जितना सूखा रंग झाड़ सकते हैं, निकाल दें. उसके बाद सूखे, मुलायम कपड़े से रंग साफ कर लें. रंग को आहिस्ता से छुड़ाएं ज्यादा जोर से रगड़ने पर त्वचा में जलन होने लगती है और अधिक रगड़ से त्वचा छिल भी जाती है.

7- नींबू का रस और दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे लगाएं, फिर नहा लें. इससे भी रंग उतर सकता है.

8- नारियल के तेल या दही से त्वचा को धीरे-धीरे साफ कर सकते हैं.

9-सिर से रंग निकालने के लिए बेसन या दही-आंवले (एक रात पहले भिगोकर रखे आंवले) से भी सिर धो सकते हैं. इसके बाद बालों में शेंपू करें.

MUST READ: HAIR-STRAIGHTENING करते समय रखे इन 6 बातों का खास ख्याल ?

10- नहाने के बाद त्वचा रुखी हो जाती है ऐसे में चेहरे पर मॉइश्चराइजर और हाथ-पैरों में बॉडी लोशन लगाएं या सबसे अच्छा है घरेलू उबटन का भी उपयोग करें.

11- खीरे का रस, गुलाब जल और एक चम्मच सिरका पाउडर का पेस्ट बना लें और इससे मुंह धोएं. इससे रंग तो साफ होगा ही त्वचा भी खिल उठेगी.

12-मूली का रस, दूध व बेसन या मैदे का पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं. इससे भी रंग साफ हो सकता है.

13-यदि किसी ने आपको कैमिकल मिला रंग लगा दिया है और वह निकल नहीं रहा है तो एक कपड़े को केरोसिन में भिगोकर रंग वाले हिस्से पर धीरे-धीरे हल्के हाथ से मसलें. इससे काफी हद तक रंग साफ हो जाएगा. ध्यान रखें साधारण रंग के लिए केरोसिन का प्रयोग ना करें.

14- दूध, कच्चा पपीता, मुल्तानी मिट्टी व बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो डालें.

15- मसूर की दाल, संतरे का छिलका व बादाम का दूध के साथ पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं और धो लें.

बस फिर डर किस बात का… इन नुस्खों की मदद से रंग निकालने में ज्यादा मशक्कत नहीं करना पड़ेगी और आप भी होली के रंगों का भरपूर लुत्फ उठा पायेंगी. हैप्पी होली!

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें