‘HOLI HAI’- जरा बच के बाबा, होली के रंग न कर दे बदरंग

1224

मोनिका अग्रवाल:

‘Holi Hai’ कहते हुए जब होली खेलने वालों की टोली आपके घर पहुंचेगी तो खुद को Holi Colours से बचाना मुश्किल हो जाता है. भई रंगों का त्यौहार है तो स्वाभाविक है उससे बचा भी नहीं रहा जा सकता, लेकिन होली खेलने से पहले और बाद में कुछ ऐसा तो किया ही जा सकता है जिससे होली के रंग बदरंग ना कर दे.

Holi hai
Holi colors




होली खेलने से पहले क्या करें?

1-सबसे पहले तो अपना मुंह अच्छी तरह से धोएं और टोनर लगाएं. ताकि त्वचा के रोमछिद्रबंद हो जाए. इससे रंग रोमछिद्र तक नहीं पहुंचेगा.

 




2-आपकी त्वचा संवेदनशील है तो रंग खेलने जाने से पहले वॉटर प्रूफ सनस्क्रीन लोशन या मॉस्चराइजर की एक पतली परत चेहरे पर लगाएं.  पूरे शरीर पर सरसों तेल या नारियल तेल की मालिश करें.

 रंग खेलने के बाद क्या हो उपाय?
Holi hai
skin and haircare for holi

1-रंग का रिएक्शन हो जाए तो  तुरंत ठंडे पानी से मुंह को धोएं. फिर उस जगह पर लोशनलगाएं और स्किन एलर्जी से बचने के लिए एहतियात के तौर पर आप किसी डॉक्टर की सलाह पर दवा भी ले सकती हैं.




2-रंग वाले चेहरे को धोने के बाद चेहरे पर कुछ देर के लिए समुद्री नमक, ग्लिसरीन और एरोमा आयल की कुछ बूंदे मिक्स करके त्वचा पर लगा सकती हैं.

MUST READ: इन आसान 15 तरीकों से NATURALLY छुड़ाएं HOLI के रंग

3- अगर चेहरे से आसानी से रंग ना छूट रहा हो तो उसे रगड़ने की कोशिश भी ना करें और ना ही फेस पर स्क्रबिंग करें. क्योंकि इससे स्किन के रोमछिद्र खुल जातेहैं. जिससे त्वचा में जलन भी हो सकती है. जब स्किन सूख जाए तो उस पर दही का लेप लगा सकती हैं, लेकिन इसे भी हल्के हाथ से रगड़ते हुए चेहरे से हटाए.

4-आप रंग छुड़ाने के तुरंत बाद शरीर पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा सकती हैं. मुल्तानी मिट्टी से त्वचा की जलन में राहत मिलती है. अधिक जलन होने पर ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद साफ पानी से फेस धोलें.

holi hai
Skin care for holi

5-उबटन भी फेस के लिए सही रहता है इसमें चंदन पाउडर का उबटन सबसे बढ़िया रहता है.

6-दूध और हल्दी पाउडर का पेस्ट भी फेस पर लगा सकती हैं. यह घोल संवेदनशील त्वचा के लिए ज्यादा सही रहता है.

मोनिका अग्रवाल

दही में बेसन और संतरे के छिलके का पाउडर थोड़ी सी हल्दी नींबू और एक चम्मचऑलिवऑयल मिलाकर स्क्रब तैयार करें. इस स्क्रब को फेस पर लगाएं और हल्के हाथ से मलें. इसमें भी रंग सामने से हट जाता है और फेस की स्किन कोमल बनी रहती है.

READ THIS: HOLI CELEBRATION-देश के अलग-अलग हिस्सों में होली का उल्लास कैसा?

अगर फेस की त्वचा में रंग के कारण खुजली हो रही है तो आप ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिलाकर अपने फेस पर लगाएं और थोड़ी देर बाद अपने फेस को सादे पानी से धो लें. आपको आराम मिलेगा.

बालों को कैसे दें सुरक्षा कवच?

Holi Hai
Hair care for holi

1-खेलने से पहले बालों में सरसों का या नारियल तेल की चंपी भी कर सकती हैं. इससे आपके बाल खराब नहीं होंगे. तेल बालों में एक सुरक्षा परत बना देते हैं जिससे बाल हानिकारक रंगों के कारण बचे रहते हैं.

2-जब रंग खेले तो बालों को माइल्ड शैंपू से धोलें. साथ ही बालों में कंडीशनर भी लगाएं क्योंकि रंगों के कारण बाल डैमेज हो जाते है. ऐसे में कंडिशनिंग बहुत जरूरी है.

3-अगर आपके बाल लंबे हैं तो स्कैल्प और बालों को रंग के प्रभाव से बचाने के लिए बालों का जूड़ा बना लें. यदि बाल छोटे हैं तो बालों में जेल लगाएं.

4-होली खेलने के बाद जब आप अपने बालों को अच्छे से साफ कर ले तो आख़िर में एक मग पानी में कुछ बूंदे नींबू के रसऔर सफेद सिरका की मिलाएंऔर इस पानी से बालों को धोएं. बाल मुलायम बने रहेंगे.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें