HIMA DAS: धान के खेत से निकलकर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में GOLD जीतने वाली पहली भारतीय महिला

446
Hima Das
Hima Das won gold in iiaf u-20 championship became first indian athlete

भारत की युवा एथलीट Hima Das ने World U20 Athletics Championships की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. असम से निकली देश की इस नई उड़नपरी Hima Das का नाम आज Google Search में ट्रेंड कर रहा है.

इसी उपलब्धि के साथ Hima Das आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप में एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय भी बन गई हैं. प्रतियोगिता के तीसरे दिन Hima Das ने यह उपलब्धि हासिल की.

SEE THIS: चोट के बाद लौटीं DIPA KARMAKAR और जीत लिया GYMNASTICS का गोल्ड

यह पहली बार है कि भारत को आईएएएफ की ट्रैक स्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल हुआ है. उनसे पहले भारत की कोई महिला खिलाड़ी जूनियर या सीनियर किसी भी स्तर पर विश्व चैम्पियनशिप में गोल्ड नहीं जीत सकी थी. हिमा ने यह दौड़ 51.46 सेकेंड में पूरी की.




हिमा ने पहले हाल ही में भारत की नेशनल इंटर स्टेट चैंपियनशिप में अंडर-20 गेम्स में गुवाहटी में 400 मीटर रेस रिकॉर्ड 51.13 सेकेंड के साथ पूरी कर गोल्ड मेडल जीता था. अब आईएएएफ अंडर-20 चैंपियनशिप में एक बार फिर हिमा दास ने अपनी प्रतिभा साबित की है.

चौथे नंबर की लेन में दौड़ रही हिमा दास अंतिम मोड़ के बाद रोमानिया की आंद्रिया मिकलोस से पिछड़ रही थीं, लेकिन अंत में काफी तेजी दिखाते हुए वह बाकी धावकों से काफी आगे रहीं.

READ THIS: पद की मर्यादा आड़े आ रही थी इसलिए मैंने पत्र लिखकर बड़े नेता को जवाब दे दिया- SUMITRA MAHAJAN

मिकलोस ने 52.07 सेकेंड के साथ रजत पदक हासिल किया, जबकि अमेरिका की टेलर मेनसन ने 52 .28 सेकेंड के साथ कांस्य पदक जीता.




असम की हिमा दास ने दौड़ के बाद कहा, ‘विश्व जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर मैं काफी खुश हूं. मैं स्वदेश में सभी भारतीयों को धन्यवाद देना चाहती हूं और उन्हें भी जो यहां मेरी हौसलाअफजाई कर रहे थे.




राष्ट्रपति कोविंद ने लिखा, ‘रनर हिमा दास को बधाई, असम और भारत के लिए यह गर्व करने वाला पल है. अब ओलिंपिक पर उनकी नजरे होंगी.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा, ‘देश के लिए यह बेहद खुशी और गर्व की बात है कि एक किसान की बेटी ने विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप की 400 मीटर रिले में गोल्ड जीतकर इतिहास रचा है. मैं उन्हें बधाई देता हूं. हिमा की यह उपलब्धि आने वाले समय में देश के अन्य एथलीटों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी.

उनकी जीत के बाद उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया. गृहमंत्री राजनाथ सिंह, ममता बनर्जी, अमिताभ बच्चन, राज्यवर्धन राठौर, वीरेंदर सहवाग, रोहित शर्मा आदि लोगों ने उन्हें बधाई दी है.

सभी ने उनके प्रदर्शन की तारीफ की और भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें