FAMILY TIME: एक दूसरे को कैसे एहसास कराएं कि हम साथ-साथ हैं

1449
Family Time
Five easy tips to spending family time together

संयोगिता कंठ:

हम जब Family Time की बात करते हैं तो उससे हमारा मतलब है कि वो टाईम जो पूरी तरह फैमिली के लिए समर्पित हो. आज की भागम भाग भरी जिंदगी में Family Time निकालना न केवल वक्त की जरुरत है बल्कि खुद को मानसिक और शारीरिक रुप से फिट रखने से लेकर फैमिली को एकजुट रखने में भी सहायक है.

जो दिल के करीब है उसके लिए वक्त निकालना जरुरी है. फैमिली से करीब कौन हो सकता है? परिवार के बाद फेंड, रिलेटिव्स और आसपास के लोग आते हैं, सबसे मिलना जुलना और उनके साथ कुछ समय बिताना जरुरी होता है.

इससे वक्त की कमी के कारण रिश्तों के बीच जो दूरियां आ रही है उन फासलों को कम किया जा सकता है, एक दूसरे पर यह भरोसा बनाया जा सकता है कि हम साथ-साथ हैं.

Quality Family Time कैसे बने आसान?

1-सुबह की चाय का मजा सब साथ लें

Family Time
Pik Courtesy: Premium Wishes

सुबह सबके घर से निकलने का अलग-अलग वक्त हो सकता है, लेकिन चाय का एक ही वक्त बनाएं. यानी कोशिश करें कि सुबह की चाय सब लोग एक साथ पीएं. इससे दिन भर की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में भी बात हो सकती है. आज के दिन क्या करना है इस पर भी चर्चा चाय पर ही हो जाएगी.

READ THIS: क्या आपके लिए भी मायने रखता है LIFE PARTNER की जेब है कितनी भारी?

2-एक साथ डिनर जरुर करने की कोशिश करें-

Family Time
Pik Courtesy: The Official Xoxoday Blog

केवल छुट्टी के दिन नहीं बल्कि रोजाना सब लोग एक साथ डिनर करने की कोशिश करें. दिन की चाय और डिनर यदि एक साथ हो जाए तो दिन भर वक्त की कमी का एहसास नहीं होगा. इस समय हल्की-फुल्की बातचीत करें. दिन भर क्या किया, दिन कैसा बीता इस पर भी बात हो सकती है.

3-फिल्म देखने जाएं 

कोई अच्छी मूवी आई हो या फिल्म देखने का मन हो रहा हो तो सोचना क्या? निकल जाइए अपनी फैमिली के साथ. फिल्म का आनंद लीजिए और Family Time को मजेदार बनाइए. यदि आप थिएटर की शौकीन हों तो किसी अच्छे नाटक को भी देखा जा सकता है.

SEE THIS: MOTHER- DAUGHTER के बीच दोस्ती मजबूरी या फिर वक्त की जरूरत?

4-सबमें काम बांट दीजिए

Quality Family Time स्पेंट करने का यह भी एक अच्छा तरीका है कि छुट्टी वाले दिन या रोज के लिए सबमें काम बांट दीजिए. कोई सब्जी काटे तो कोई गमलों में पानी दें. कोई मशीन से कपड़े निकलाकर सूखने के लिए डालें तो कोई पराठा बना ले.

Family Time
Pik Courtesy: Shutterstock

इस तरह सब मिल जुल कर काम करेंगे तो किसी एक पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा और एक दूसरे के करीब रहने का एहसास होगा. लगेगा कि यह घर आपके रिश्तों की मजबूत बुनियाद पर टिका हुआ है.

MUST READ: वो 7 कारण जिसके लिए आपको अपनी ELDER SISTER का THANKFUL होना चाहिए

5-बच्चों के साथ समय बिताने का मौका मत छोड़िए

बच्चों के साथ समय बिताने का एक भी मौका मत छोड़िए. बच्चे कब बड़े हो जाएंगे पता ही नहीं चलेगा और बाद में आपको मलाल रहेगा कि आपने उनके साथ अच्छा समय नहीं बिताया.

Family Time
Pik Courtesy: Babysitting Academy

इसलिए देर मत कीजिए जितना हो सके उनके साथ रहिए. ऑफिस से आने के बाद उनसे बातें कीजिए. जब भी मौका लगे उन्हें पार्क में लेकर जाएं. उनके साथ खेलें, खुल कर खूब बातें करें. उनके स्कूल, कॉलेज और दोस्तों के बारे में पूछें.

कभी डिनर के बाद उनके साथ आईसक्रीम खाने निकल जाइए. घर पर कुछ बना रही हों तो उनकी मदद लीजिए. कभी बच्चों के दोस्तों को लंच पर बुलाएं और उनके लिए अच्छा सा लंच तैयार करें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें