WORLD DIABETES DAY-जानिए क्यों है महिलाओं को DIABETES का खतरा ज्यादा ?

2128
World Diabetes Day
World Diabetes Day

World Diabetes Day 2017 की थीम ही रखी गई है Women. क्योंकि महिलाएं आसानी से Diabetes जैसी बीमारी का शिकार हो रही हैं. इंटरनेशनल डायबिटीज फाउंडेशन के मुताबिक दुनिया भर में 199 मिलियन महिलाएं इस बीमारी से ग्रस्त हैं और 2040 तक यह आंकड़ा बढ कर 313 मिलियन हो जाएगा.




दुनियाभर में महिलाओं की मौत की बड़ी वजहों में डायबिटीज भी एक बड़ा कारण है. महिलाएं हार्मोनल चेंजेंज, प्रेग्नेंसी, मेनोपॉज और मोटापे समेत कई कारणों से आसानी से डायबिटीज का शिकार हो जाती हैं.  महिलाओं पर यह खतरा तेजी से मंडरा रहा है.

MUST READ: रोज करे मखाने का सेवन और यूं रखें DIABETES समेत 5 बीमारियों को दूर

 

केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय की एक रिपोर्ट में भी यह बात सामने आई है कि भारत में जिस बीमारी की रफ्तार तेजी से बढ रही हैं उसमें एक डायबिटीज भी है.




वहीं नेशनल डायबिटीज, ओबेसिटी एंड कोलेस्ट्रॉल फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉक्टर प्रोफेसर अनूप मिश्रा की अगुवाई में देशभर में इंसुलिन और डायबिटीज की दवाओं की बिक्री पर अध्ययन में यह पाया है कि बीते नौ साल में इंसुलिन की बिक्री पांच गुना और डायबिटीज की दवाओं की बिक्री बीते चार साल में ढाई गुना बढ चुकी है. 

डायबिटीज से बचने के लिए क्या किया जाए?

विशेषज्ञों की राय है कि यदि समय रहते अपने स्वास्थय पर ध्यान दिया जाए तो आसानी से डायबिटीज से बचा जा सकता है. 

MUST READ: बड़ी चुनौती- 15 से 49 उम्र की 51 फीसदी भारतीय महिलाएं ANAEMIC , तो बढ़ रही है मोटापे की बीमारी भी

 

1-अपने रुटीन में एक्सरसाइज, योग, सैर, साईकलिंग या किसी भी ऐसी शारिरिक गतिविधि को जरुर शामिल करें, जिससे शरीर से पसीना बहे. 




2-मोटापा नहीं होने दे. मोटापा डायबिटीज होने का एक बड़ा कारण है. खासतौर पर शहरों की महिलाओं में मोटे होने की समस्या ज्यादा गंभीर है. ऑफिस या घर में एक जगह बैठ कर काम करने और ग़लत लाइफस्टाइल के कारण महिलाएं जल्दी मोटी हो जाती है. 

3-ब्रेकफास्ट करना मत भूलें. शोध में कहा गया है कि जो लोग रोजाना नाश्ता करते हैं उन्हें जल्दी ही बीमारी नहीं पकड़ती है. तो यदि आप नाश्ता नहीं करती हैं तो इस आदत को तुरंत बदल लीजिए. 

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments