VAGINA में ITCHING के 5 कारण क्या हैं?

1 views
vaginal itching
vaginal itching

कई ऐसी हेल्थ समस्याएं होती हैं जिनके बारे में महिलाएं खुलकर बात करने से बचती हैं. किसी से बोलने या बताने के बजाए उसे चुपचाप सहती रहती हैं. Vagina में itching भी ऐसी ही एक हेल्थ प्रॉब्लम है जो महिलाओं के बीच काफी कॉमन है. इस प्रॉब्लम को महिलाएं नजरअंदाज करती रहती हैं और ये भी जानना जरूरी नहीं समझती हैं कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है. क्या आप जानती हैं? वेजाइना में खुजली के पीछे कई कारण हो सकते हैं, हालांकि ये समस्या उतनी बड़ी भी नहीं है लेकिन इसे नजरअंदाज करना भी ठीक नहीं है. अगर आप इस प्रॉब्लम का कारण जान जाएं तो उसका ट्रीटमेंट भी आसानी से किया जा सकता है. आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कारण जिनके कारण वजाइना में खुजली की समस्या होती है.




Contact Dermatitis

ये सबसे कॉमन वजाइनल इचिंग है जो कि स्किन के ऐसी चीजों के संपर्क में आने से होती है जिससे एलर्जी हो सकती है.जैसे कि डिटर्जेंट, बॉडी सोप, खुशबू वाले सेनटरी पैड आदि. इससे बचने के लिए हल्के गर्म पानी से नहाएं और नहाने के पानी में चार से पांच चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. ये ऐसी खुजली को खत्म करने में मदद करता है. अगर इसके बाद भी आराम न मिले तो डॉक्टर से संपर्क करें.

Related to this: क्या आप जानती हैं UTI से बचने के 7 कारगर उपाय?

 Lubricants:

Experts के मुताबिक ज्यादातर लुब्रिकेंट सेफ होते हैं और वजाइना को नुकसान नहीं पहुंचाते लेकिन कुछ सावधानियां रखना भी जरूरी है. कई लुब्रिकेंट्स में अल्कोहल होता है जिससे वजाइनल एरिया में एलर्जी हो सकती है. इसके अलावा सेक्स के दौरान Condom में लगा लेटेक्स भी एलर्जिक हो सकता है इसलिए इसे चुनते वक्त भी सावधानी बरतें तो बेहतर है.




Bacterial Vaginosis:

इसके नाम से डरिए मत, ये आम समस्या है जो कि वजाइना में मौजूद Healthy Bacteria और पीएच लेवल के ऊपर-नीचे होने से पैदा होती है. ये यीस्ट इन्फेक्शन की तरह ही होती है, इसमें वजाइनल डिस्चार्ज ज्यादा होता है और दुर्गन्ध भी आती है. इसके उपचार में otc क्रीम काफी कारगर साबित होती है लेकिन इससे भी फायदा न दिखाई दे तो डॉक्टर से सलाह लेने में न हिचकिचाएं तो बेहतर है.  

Hormonal-Imbalance:

पीरियड्स के आने से पहले या Contraceptive का सेवन करने से भी हार्मोन संतुलन बिगड़ जाता है. इसके अलावा जरुरत से ज्यादा ड्रायनेस भी हार्मोन संतुलन बिगड़ने का संकेत होता है लेकिन घबराइए नहीं, आप इससे आसानी से निपट सकती हैं. डॉक्टर एक हार्मोनल एस्ट्रोजन क्रीम लिखकर देते हैं जिसे वेजाइना के बाहर से लगाने में ही काफी आराम मिल जाता है. हां अगर आप गर्भनिरोधक का सेवन करती हैं और उसके कारण हार्मोन संतुलन बिगड़ रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.




5. Shaving: 

आप चाहें वेजाइनल हेयर की सफाई waxing से करें या ट्रिमिंग से ये बाल जब वापस आते हैं तो खुजली होती है. अमेरिकन जनरल ऑफ़ ऑब्सट्रेटिक्स एंड गायनोकोलाजी के मुताबिक, लगभग बीस प्रतिशत महिलाओं को शेविंग के बाद खुजली होती है इसलिए इसके दौरान साफ़ सफाई बरतना बहुत ही जरूरी है.  

 

Facebook Comments