जानिए JOINT REPLACEMENT SURGERY से जुड़े 5 फैक्टस

2131
Joint replacement surgery

क्या आपने भी Joint replacement surgery कराई है? इसका मतलब शरीर के किसी भी हिस्से का ज्वाइंट हो सकता है. इसमें घुटनों का बदलना भी शामिल है और हिप रिप्लेसमेंट भी. मरीज़ को चलने में काफी दिक्कत आती है. इसलिए इसमें मरीज को कई बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है जिससे ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद परेशानी ना हो. ये हैं इससे जुड़े 5 फैक्ट्स.




Must Read : Skin tight jeans, हाई हील से क्यों है खतरा?

 

1- वज़न कम करना सबसे ज्यादा जरुरी

डॉक्टर कहते हैं कि अगर आपका वज़न आपकी हाइट के मुताबिक ज़्यादा है, और आप ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले वज़न कम करना पड़ता है. इसका फायदा यह होता है कि इससे सर्जरी के बाद Problems कम हो जाती हैं.




 

2- दूसरी बीमारियों को कंट्रोल में रखना

ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले ज़रूरी है कि अगर आपको कोई ओर दिक्कत है, तो उसे कंट्रोल में करें, जैसे- High blood pressure, High cholesterol या Diabetes. अगर आप स्मोक करते हैं, तो इसका दुष्प्रभाव भी सर्जरी पर पड़ सकता है. अगर आपको कोई स्किन प्रॉब्लम है या डेंटल डिज़ीज़ है, तो भी डॉक्टर को बताएं, क्योंकि दांतों की दिक्कत से सर्जरी के दौरान हिप या नी में इंफेक्शन फैलने का डर होता है.




 

3- रोज एक्सरसाइज़ करें

डॉक्टर्स को पता होता है कि ऐसे मरीज़ों को दर्द की शिकायत होती है, लेकिन फिर भी सर्जरी से पहले फिज़िकल एक्टिविटी ज़रूरी होती है, जैसे- बाइक चलाना, स्विमिंग करना या फिर वेट उठाना. कुछ लोगों को सर्जरी से पहले फिज़िकल थेरेपी दी जाती है.

See this :ये मसाले है या औषधियां?

 

4- घर को पहले ही ठीक कर लें

यह सर्जरी पर डिपेंड करता है कि आप कितना मूव कर सकते हैं और कितना नहीं. इसलिए, डॉक्टर से सलाह करके ज़रूरी है कि आप अपने घर की सेटिंग में बदलाव करें. कई लोगों को बाथरूम में बदलाव करवाने पड़ते हैं, तो कईओं को सीढ़ियों में. अपने दोस्तों और परिवार वालों से बात करें, ताकि जब आप घर आएं तो शुरुआती दिनों में कोई आपकी हेल्प करने वाला हो.

 

5- सर्जरी के बाद मूव कर सकते हैं

हिप और नी रिप्लेसमेंट सर्जरी डेढ़ से तीन घंटे की होती है. सर्जरी के बाद आप मूवमेंट कर सकते हैं और अगर कोई कॉम्प्लीकेशन्स न हो तो आप ४८ घंटो में घर भी जा सकती हैं

(This article is from one of our reader’s experience.)

Facebook Comments