BOOTS पहनने का शौक है जरा संभल जाइए, पैरों की सुनिए जरा…

1239
Boots

सर्दियां आ गई है. अब ओवरकोट और जैकेट के साथ Boots का फैशन हर तरफ दिखेगा. लेकिन कई बार फैशन के चक्कर में हम स्वास्थय की अनदेखी कर देते हैं. क्या आपको भी सर्दियों में स्टाइलिश Boots पहनने का बहुत शौक है? लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अक्सर बूट पहनने से पैरों को बहुत तक़लीफ होती है.




विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि बूट लड़कियों के पैरों के लिए बेहद खतरनाक है. बूट पहनना पैरों के लिए बहुत घातक हो सकता है और पैरों से संबंधित कई गंभीर बीमारी हो सकती है.




MUST READ: Skin tight jeans, हाई हील से क्यों है खतरा?

विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि बूट लड़कियों के पैरों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. हड्डियों के डॉक्टर इयान मैकडमोर्ट ने बताया कि सर्दियों में पहने जाने वाले उग बूट्स से लड़कियों को पैर की काफी गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं.




घुटने खराब होने की आशंका

लंदन ब्रिज अस्पताल में कंस्लटेंट के रुप में काम करने वाले मैकडमोर्ट का कहना है बूट पहनने की आदत से लड़कियों के घुटने खराब हो सकते हैं. इससे जोड़ों की मांसपेशियों में गंभीर चोट आने का खतरा हो सकता है. मैकडमोर्ट के मुताबिक बूट पहनने की आदत से खड़े होने के तरीके पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

MUST READ: जानिए JOINT REPLACEMENT SURGERY से जुड़े 5 फैक्टस

खड़े होने के तरीके पर बुरा प्रभाव पड़ने से घुटनों की बनावट भी बिगड़ सकती है. इतना ही नहीं यदि बूट को ज्यादा देर तक पहनने की आदत है तो यह जान लीजिए कि इन्हें पहनने से घुटनों के अंदर पाए जाने वाली नरम हड्डी पूरी तरह खराब हो जाती है. इन खराब हड्डियों को सर्जरी के जरिए ही बदला जा सकता है. इसका केवल एकमात्र यही इलाज होता है.

इसलिए अब बूट्स पहनने से पहले सोचिएगा.

(साभार-हिंदुस्तान)

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

 

Facebook Comments