क्या आप भी नहीं करती हैं BREAKFAST, तो जानिए क्यों बढ़ सकता है वजन?

1326
Breakfast

संयोगिता कंठ:

क्या आपको भी Breakfast नहीं करने की आदत है? पति-बच्चों और परिवार के दूसरे सदस्यों को तो नाश्ता कराना आप अपना परम कर्तव्य मानती हैं तो खुद की उपेक्षा क्यों करती हैं? अगर आप को Breakfast नहीं करने की बुरी आदत लगी हुई है तो उसे तुरंत बदल लीजिए क्योंकि इससे आपके वजन के बढ़ने का खतरा है.




Related to this: क्या आप भी आसानी से हो रही हैं EATING DISORDER का शिकार

इजरायल की यूनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च में पाया गया है कि यदि आप सुबह का नाश्ता नहीं करती हैं तो इससे आपका वजन बढ़ेगा. रिसर्च के मुताबिक यदि आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो पूरे दिन जंक फूड खाते रहते हैं जिससे सेहत को न केवल नुकसान पहुंचता है बल्कि यह वजन भी बढ़ाता है.




Breakfast नहीं करने से बॉडी क्लॉक गड़बड़ हो जाती है जिससे वजन बढ़ाने लगता है. नियमित नहीं खाने के कराण कई बीमारियां जैसे टाइप-2 डाइबिटीज, हाइपरटेशन और कार्डियोवस्कुलर जैसी बीमारियां हो सकती है.




Must read: PREGNANCY में कैसी हो आपकी DIET ?

रिसर्च में पाया गया कि भोजन के बाद स्वस्थ और डायबिटीज के शिकार दोनों लोगों पर ग्लूकोज और इंसुलिन को नियमित करने वाले क्लॉक जीन पर नाश्ते का असर पड़ता है.

शरीर के इंटरनल क्लॉक की महत्ता और नाश्ते के फूड के समय का शरीर पर पड़ने वाला असर इस साल मेडिसीन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के रिसर्च का विषय था.

Read this: WINTER SEASON में कपड़े ही नहीं खान पान का भी रखें ख्याल.

सुबह 9.30 नाश्ते से पहले Breakfast का बेस्ट टाइम

रिसर्च में पाया गया कि सुबह 9.30 से पहले शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है. सुबह नाश्ता करने से इका सीधा प्रभाव शरीर पर पड़ता है. इसलिए सुबह का नाश्ता 9.30 से पहले करने की कोशिश करें. इससे आप जंक फूड खाने से बच जाएंगी. यदि जंक फूड नहीं खाएंगी तो वजन नहीं बढ़ेगा और साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से भी बची रह सकती हैं.

तो अब आप अपने और परिवार के दूसरे सदस्यों की Breakfast नहीं करने की आदत को बदल डालिए.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments