FIT रहने के लिए खाने की किन आदतों को ना कहना जरुरी है?

0 views
eating habit
eating habit

कविता सिंह:

खाने-पीने की कुछ आदतों के कारण हमारी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. Eating Habit में बदलाव करके आप खुद को बहुत सारे खतरों से बचा सकती हैं और Fit रह सकती हैं. इसके लिए आपको कुछ नियमों का ध्यान रखना होगा. इस बारे में हमने बात की सीनियर डायटीशियन स्वर्णा व्यास से जो कि 13 साल से भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल और रिसर्च सेण्टर, भोपाल में चीफ क्लिनिकल और बैरियाटिक न्यूट्रीशान्लिस्ट हैं. डॉ. व्यास ने बताई ये टिप्स…




ज्यादा सेहतमंद खाना:

कुछ महिलाएं दिनभर हेल्दी खाने में चक्कर में बॉयल्ड डाइट या अन्य ऐसी पौष्टिक चीजें ही खाती रहती हैं, इससे सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है. धीरे-धीरे यह आदत एनोरेक्सिया का रूप लेने लगती है. इससे मोटापे की परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है क्योंकि आप इस चक्कर में ओवरईटिंग भी कर जाती हैं. इसके लिए सेहतमंद खाना खाते समय इससे मिलने वाली कैलोरी पर नजर रखें. सलाद जरूर खाएं क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है, लेकिन ध्यान रहे इस पर अतिरिक्त नमक या बटर न डालें.




 

eating salad
eating salad

डाइट फ़ूड पर निर्भरता:

यदि आपको लगता है कि डाइट फूड लेने से आपकी सेहत पर अच्छा असर होता है तो आप गलत हैं. इसे ज्यादा लेने से नुकसान भी हो सकता है. ज्यादातर डाइट फूड पैकिंग में मिलते हैं, इसलिए इन्हें प्रिजर्व करने के लिए कैमिकल्स या अतिरिक्त तत्व मिलाए जाते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. कोशिश करें जितना हो सके ताजा बना खाना खाएं. घर पर पका खाना सबसे बेहतर होता है. इसके साथ ही यदि आप डाइट फूड लेना चाहते हैं तो सप्ताह में एक बार से ज्यादा न लें. डाइट फूड में फाइबर की कमी होती है. ताजे खाने में इसकी पर्याप्त मात्रा होती है. इससे पाचन ठीक होता है और सेहत भी ठीक रहती है.




एक ही बार खाना:

बहुत से लोग सोचते हैं कि दिन में एक बार भरपूर खाना खा लेने के बाद दूसरी बार भोजन करना जरूरी नहीं, लेकिन असल में यह बहुत ही गलत आदत है. ऐसा करने से आपके शरीर को पूरा पोषण नहीं पाता. इससे आप असमय मोटापे या कमजोरी का शिकार हो सकते हैं. इससे बचने के लिए दिन में कम से कम चार बार बार कुछ न कुछ जरूर खाएं. हो सके तो दो बार भरपेट भोजन करें और दो बार नाश्ता. साथ ही खूब सारा पानी पीना न भूलें. इससे यह होगा कि अपनी आदत बदलने से आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहेगा और पाचन क्रिया भी ठीक होगी, साथ ही मोटापे का खतरा नहीं होगा.

तो देर किस बात की,  अपनी लाइफस्टाइल में ध्यान रखें ये आदतें और रहिये हमेशा फिट.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here