WINTER SEASON में कपड़े ही नहीं खान पान का भी रखें ख्याल.

20
Winter season

पहाड़ों में बर्फ गिरने के साथ ही मौसम तेजी से बदल गया है. Winter Season में सिर्फ ऊनी और गर्म कपड़े पहन लेने से काम नहीं चलेगा. स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने Diet में भी थोड़ा बदलाव लाने की जरुरत होगी.




Related to this: WINTER में SKIN DRYNESS से बचने के 10 नैचुरल ब्यूटी टिप्स

हर मौसम का अपना स्वभाव होता है जिसके अनुसार हम कपड़े पहनते हैं और रहन-सहन में बदलाव करते हैं. मौसम के बदलते ही हमारे खाने-पीने का अंदाज़ भी बदलता है. मौसम के अनुरूप क्या खाएं और क्या न खाएं ये जानना बहुत जरुरी होता है.




Must Read: WINTER WEAR में कैसे बनाएं स्टाइलिश कलेक्शन ?

ठंड बढ जाने से हमारे ब्ल्ड का सर्कुलेशन भी धीमा होता है. आमतौर पर देखा जाता है कि हार्ट अटैक और ब्लडप्रेशर से संबंधित संमस्याएं इन दिनों ज्यादा होती है. इस मौसम में मनुष्य की हड्डियों को अतिरिक्त गर्मी की जरुरत होती है. पाचन सही रहने से भूख भी ज्यादा लगती है. तो ऐसे में खाएं मगर जरा संभल कर अन्यथा मोटापा बढने का खतरा भी रहेगा.




स्वास्थय के प्रति सचेत रहने वाले लोगों के लिए यह मौसम चुनौतियों से भरा होता है. सर्द मौसम में व्यायाम कर अपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रखना जरूरी है साथ ही ऐसा आहार जिनकी कम मात्रा लेने पर भी आपके शरीर को भरपूर कैलोरी मिले.

आपको ध्यान में रखना चाहिए कि विंटर के सीजन में लो फैट विद हाई कैलोरीज वाले खाने को ही अहमियत दें. इस तरह के खानों को अगर आप अपने डाइट चार्ट में शामिल करेंगे तो मोटापे और अन्य समस्या से दूर रहेंगे.

नाश्ते में अंडे के साथ ब्रेड, उपमा,सैंडविच, डोसा, हेवी फ्रूट कस्टर्ड आदि ले सकते हैं. रोजाना नाश्ते के बाद मलाई निकले हुए एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना न भूलें. इन सबके साथ एक प्लेट फ्रूट या वेजीटेबल सलाद आपके नाश्ते को कम्प्लीट करेंगे.

Read this also: PREGNANCY में कैसी हो आपकी DIET ?

दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, चपाती, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल, गरमा-गरम सूप ले सकते हैं. लंच में हरी चटनी भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करती है. रात को हल्दी या अदरक वाला दूध पीना फायदेमंद होगा.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments